दिल्ली यूनिवर्सिटी में 15 जून से शुरू हो सकती है एडमिशन प्रक्रिया- कुलपति पीसी जोशी
दिल्ली यूनिवर्सिटी में 15 जून से शुरू हो सकती है एडमिशन प्रक्रिया- कुलपति पीसी जोशी
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश हमेशा से ही बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर दिया जाता है। इस वर्ष भी कोरोना महामारी के मद्देनज़र मेरीट के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा। यह जानकारी दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने मीडिया को दी है। 

बता दें कि अभी तक यह कयास लगाए जा रहे थे कि इस वर्ष दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा। किंतु CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद डीयू ने भी एडमिशन प्रक्रिया को स्पष्ट कर दिया है। कुलपति ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में 15 जुलाई के आसपास एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सभी बोर्डों (राज्य और सीबीएसई) के छात्रों को बराबर महत्व दिया जाएगा। बोर्ड के परिणाम घोषित होते ही प्रवेश प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। लेकिन विगत  वर्षों के विपरीत इस वर्ष प्रक्रिया पूरी होने में देरी होगी।

भविष्य में प्रवेश के लिए देनी होगी परीक्षा कुलपति ने यह भी बताया कि नई शिक्षा नीति के मुताबिक, स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUCET) को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा लागू किया जा सकता है। हालांकि इस पर निर्णय कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा करने के बाद लिया जाएगा। लेकिन भविष्य में CUSET का आयोजन निश्चित रूप से किया जाएगा।

बायर इंडिया ने भारत में की उपभोक्ता स्वास्थ्य प्रभाग की शुरूआत

RBI गवर्नर ने कहा- "भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर से..."

कोरोना महामारी के चलते 'मुकेश अंबानी' ने नहीं लिया एक साल का वेतन, जानिए कितनी है वार्षिक सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -