माँ के पैर छुए, आशीर्वाद लिया.., एडमिरल हरि कुमार ने संभाला नौसेना प्रमुख का पदभार, देखें Video

नई दिल्ली: एडमिरल आर. हरि कुमार ने मंगलवार को नेवी चीफ का पदभार संभाल लिया। एडमिरल आर. हरि कुमार ने नए नेवी चीफ के रूप में कार्यभार संभालने पर अपनी मां के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया और उन्हें गले लगाया। उन्होंने 30 नवंबर को रिटायर हो रहे एडमिरल करमबीर सिंह की जगह ली। इस खास पल का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे नए नौसेना प्रमुख आर. हरि कुमार अपनी मां से आशीर्वाद ले रहे हैं और उन्हें गले लगा रहे हैं।

 

बता दें कि हरि कुमार वाइस एडमिरल के तौर पर कार्यभार संभालने से पहले एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय की एकीकृत स्टाफ समिति के चीफ थे। 12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल कुमार को 1 जनवरी 1983 को इंडियन नेवी की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। तक़रीबन 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान वाइस एडमिरल ने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं।

वाइस एडमिरल कुमार ने पश्चिमी बेड़े के संचालन अधिकारी के पद पर भी कार्य किया है। वर्तमान में हरि कुमार की समुद्री कमान में INS निशंक, मिसाइल कार्वेट, INS कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर INS रणवीर शामिल हैं। हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज US, आर्मी वॉर कॉलेज महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज यूके से पढ़ाई की है। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM), अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

बेंगलुरू पहुंचने पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक सप्ताह का क्वारंटाइन अनिवार्य है

मंत्री ने पाकिस्तानी आबादी को टीका लगवाने का आग्रह किया

सकल घरेलू उत्पाद में सरकारी स्वास्थ्य परिव्यय हिस्सेदारी 1.15 से बढ़कर 1.35 प्रतिशत हो गई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -