दलित बंधु योजना के लिए जारी किए गए अतिरिक्त दिशानिर्देश
दलित बंधु योजना के लिए जारी किए गए अतिरिक्त दिशानिर्देश
Share:

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने दत्ता गांव वसलामारी में अगस्त के पहले सप्ताह में दलित बंधु योजना का शुभारंभ किया. इसके साथ ही सरकार ने उस समय योजना के क्रियान्वयन के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए और हाल ही में अतिरिक्त दिशा-निर्देश जारी किए। सरकार के सचिव राहुल बोज्जा ने एससी निगम, वीसी और एमडी को उनके क्रियान्वयन के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दिया. अतिरिक्त दिशा-निर्देशों के अनुसार, कलेक्टर को प्रत्येक जोन में एक उपयुक्त बैंक का चयन करना चाहिए और परिवार के मुखिया के नाम पर एक अलग दलित बांड खाता खोलना चाहिए। संबंधित इकाइयों की स्थापना के संबंध में कलेक्टर से परामर्श करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा।

इकाई का अंतिम चयन लाभार्थी की क्षमता, अनुभव, वरीयता, निवेश स्तर पर आधारित होता है। एक बार परियोजना को अंतिम रूप देने के बाद, कलेक्टर को इकाई को जमीन पर उतारने की अनुमति दी जाएगी। परियोजना को धरातल पर उतारने के बजाय 9,90,000 रुपये एक बार में किश्तों में जारी किए जाएंगे। दलित लाभार्थियों को गांवों में वर्ग के आधार पर बांटा गया है। कलेक्टर इन मुद्दों पर लाभार्थियों को शिक्षित करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ विशेष दल बनाएंगे और लाभार्थी द्वारा चुने गए विषय के आधार पर 2 से 6 सप्ताह तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो कि गांव, मंडल आदि में होगा. .. और निर्वाचन क्षेत्र। यदि परियोजना मूल्य रुपये से अधिक है। 10 लाख, कुछ लाभार्थियों के पास एक साथ एक और विशेष समूह बनाने का विकल्प होगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं कि जिला कलेक्टर बिना किसी कठिनाई या आलोचना के योजना के हर चरण में शामिल हों। ज्ञात हो कि सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र में दलित बंधु योजना शुरू करने का फैसला किया है. यह महसूस किया गया कि सभी दलित परिवारों को लाभान्वित करने के लिए, योजना के कार्यान्वयन में आने वाली समस्याओं से अवगत होने और कर्तव्य नीतियों में सुधार के लिए हुजूराबाद में संतृप्ति पद्धति को अपनाया जाना चाहिए।

उपचुनाव के लिए पूर्व मंत्री ई. राजेंद्र होंगे हुजूराबाद से भाजपा उम्मीदवार

भाजपा का तेलंगाना सरकार के प्रति असंवेदनशील टिप्पणी करना सही नहीं: विनोद कुमार

TDP पोलित ब्यूरो के सदस्य ने मुख्यमंत्री जगन रेड्डी को लेकर कही ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -