नशे की लत ऐसी की गुटखा लेने के लिए 5 किमी तक का सफर तय का रहे लोग

नशे की लत ऐसी की गुटखा लेने के लिए 5 किमी तक का सफर तय का रहे लोग
Share:

सीहोर: मध्य प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन सख्त है. इस बीच ऐसी खबर सामने आई है जो चौका देने वाली है. लॉकडाउन के एक महीने से भी ज्यादा बीत चुका है. ऐसे में किराना दुकानों पर भी कई जरूरी खाद्य सामग्री की कमी आने लगी है. इस बीच जो लोग गुटखा और सिगरेट के शौकीन हैं उनके सामने लॉकडाउन ने समस्या खड़ी कर दी है. हालत यह है कि इसकी लत ऐसी है कि 10 रुपए के गुटखा पाउच को लेने के लिए लोग 5 किमी तक का सफर तय कर शहर में आ रहे हैं. यहां पर लॉक डाउन की छूट के वक्त यह मिल जाते हैं. अब गुटखा, पाउच सहित पान मसाला की कीमत आसमान छू रही है. शहर की कई दुकानों में 10 रुपए में मिलने वाले गुटखे की कीमत अब 60 रुपए हो गई है. यह सब तो ठीक है, लेकिन लोग बाजार खुलने के दौरान इसे लेने तीन से पांच किमी तक पहुंच रहे हैं.

बता दें की लॉक डाउन होने के बाद भी लोगों को गुटखा पाउच और सुपारी आसानी से मिल रही है. यह बात सही है कि इसके दाम बहुत ज्यादा हैं. इसी तरह बीड़ी, सिगरेट के दाम तीन से चार गुना बढ़ गए हैं. गांवों से लोग आसपास के शहरी क्षेत्रों में गुटखा सामग्री खरीदने पहुंच रहे हैं. बाजार में सामान्य दिनों में गुटखा में डलने वाली सुपारी का भाव औसतन 400 रुपए प्रति किग्रा था. अब यह सुपारी बाजार में 800 रुपए से लेकर एक हजार रुपए प्रति किग्रा तक मिल रही है. 

जानकारी के लिए बता दें की कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूरे प्रदेश में नया आदेश हाल ही में जारी किया गया है. इसमें सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर एक हजार रुपए का जुर्माना हो सकता है. इसके पूर्व नशे से संबंधित पदार्थ बाजार में न बेचने के दुकानदारों को निर्देश दिए थे. निर्देश के बाद भी दुकानों में यह गुटखा, पाउच, बीड़ी, सिगरेट सहित अन्य सामग्री आसानी से उपलब्ध हो रही है. हालांकि इनके दाम में दो से पांच गुना तक बढ़ोतरी हुई है.

कोरोना पॉजिटिव बेटे के साथ रहा पिता फिर हुआ कुछ ऐसा

जबलपुर में 8 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, संक्रमित मरीजों की संख्या 78 पहुंची

होम आइसोलेशन में रहेंगे बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -