भारत के उधार की सीमा बढ़ाएगा ADB
भारत के उधार की सीमा बढ़ाएगा ADB
Share:

नई दिल्ली : भारत में मजबूत वृद्धि का समर्थन करने को लेकर एशियाई विकास बैंक भारत को अपनी उधारी इस वर्ष के दौरान तीन अरब डालर करने की इच्छा जता रहा है. इस मामले मे खुद एडीबी के अध्यक्ष ताकेहिको नाकाओ ने जानकारी दी है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि मार्च में अपनी यात्रा के दौरान मैंने भारत को कर्ज बढ़ाने के बारे में विचार-विमर्श किया है. मुझे ऐसा लगता है कि भारत को बुनियादी ढांचे के लिए अधिक वित्तपोषण की जरूरत है.

हमें इस बात की ख़ुशी होगी कि हमारे द्वारा भारत में और मजबूत वृद्धि का समर्थन किया जा सके. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि बैंक की योजना भारत को अपनी उधारी बढ़ाकर इस साल तीन अरब डालर करने की है, जबकि 2015 में उसने लगभग 2.2 अरब डालर का कर्ज दिया था. बता दे कि यह उधार सरकारी स्तर पर दिया गया था.

जानकारी में ही यह बात भी सामने आई है कि इसमें निजी क्षेत्र के उधार को भी शामिल कर लिया जाए तो यह 3.5 अरब डालर तक पहुंच सकती है. आगे उन्होंने यह भी कहा है कि यह उधारी भी अगले साल तक बढ़कर चार अरब डालर पर पहुंच जाएगी. एडीबी के द्वारा वर्ष 1986 में भारत में अपना उधार कार्य करना शुरू किया गया था. एडीबी ने सरकार के स्तर पर कुल 33.1 अरब डालर के 197 कर्ज को मंजूरी दी है. जबकि 31 दिसंबर 2015 की स्थिति के अनुसार इसमें 11.4 अरब डालर के 84 ऋण चल रहे थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -