एशियाई विकास बैंक : कोरोना से लड़ने के लिए भारत करेगा इतने करोड़ की मदद

एशियाई विकास बैंक : कोरोना से लड़ने के लिए भारत करेगा इतने करोड़ की मदद

विश्वव्यापी कोरोना के कहर के बीच एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष मासत्सुगु असाकावा ने कोरोना से लड़ने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) का समर्थन देने आश्वासन दिया है. असाकावा ने भारत के महामारी से लड़ने की सराहना की. उन्होंने कहा कि भारत ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम, व्यवसायों को दिए जाने वाले कर और अन्य राहत उपाय की घोषणा करके अच्छा किया है. उन्होंने कहा कि 26 मार्च को भारत सरकार की ओर से 1.7 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज सबसे बढ़िया कदम है.

दुनिया में जेफ बेजोस बने सबसे अमीर, किस स्थान पर रहे मुकेश अंबानी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है, संभव है इसे और बढ़ाया जा सकता है. असाकावा ने कहा, ADB भारत की आपातकालीन जरूरतों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम अब स्वास्थ्य क्षेत्र में तत्काल सहायता के लिए 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर की तैयारी कर रहे हैं. इससे गरीबों पर महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी.

RBI : अधिक कर्ज ले पाएंगे राज्य, जानें क्यों

अपने बयान में ADB ने कहा कि, ADB इस अवधि के दौरान अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए निजी क्षेत्र के साथ भी जुड़ा हुआ है. वही, उन्होंने कहा, ADB जरूरत पड़ने पर भारत को और ज्यादा सहायता उपलब्ध कराएगा. हम ADB फंडों के तेजी से वितरण की सुविधा के लिए आपातकालीन सहायता, नीति-आधारित कर्ज और बजट समर्थन सहित भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे साथ उपलब्ध सभी वित्तपोषण विकल्पों पर विचार करेंगे.

अप्रैल में 66 फीसद घटी पेट्रोल-डीजल की खपत, कीमतों पर पड़ेगा बड़ा असर

क्या 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी ट्रेनें ? अब रेलवे ने दिया जवाब

HDFC की दो प्रमुख नियुक्ति पर RBI ने लगाई रोक, कहा- पहले CEO नियुक्त करो