आदिशंकराचार्य प्रकटोत्सव 1 मई को
आदिशंकराचार्य प्रकटोत्सव 1 मई को
Share:

उज्जैन । अद्वैत वेदान्त दर्शन के प्रवर्तक, सनातन धर्म के पुनरूद्धारक एवं सांस्कृतिक एकता के देवदूत आदिशंकराचार्य का पावन स्मरण करने हेतु एक मई को पं.सूर्यनारायण व्यास कला संकुल में आदिशंकराचार्य प्रकटोत्सव मनाया जायेगा। इस अवसर पर सारस्वत उद्बोधन स्वामी परमानन्द सरस्वती द्वारा अपराह्न 5 से 7 तक दिया जायेगा। इसके बाद शाम 7 से 9 बजे के मध्य श्री परमेश्वर हेगड़े बैंगलोर का गायन तथा डॉ.सन्ध्या पुरेचा मुम्बई द्वारा भरतनाट्य प्रस्तुत किया जायेगा। संभागायुक्त श्री एमबी ओझा द्वारा आमजन से इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने का आव्हान किया गया है।

पालकों की सुविधा के लिये जारी किये दिशा-निर्देश

प्रदेश में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत प्रायवेट स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश करवाये जाने के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने जन-सामान्य के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। अधिनियम में किये गये प्रावधान के अनुसार गैर-अनुदान मान्यता प्राप्त प्रायवेट स्कूल की कक्षा-1 में 25 प्रतिशत प्रवेश दिया जायेगा। यदि स्कूल में प्री-स्कूल शिक्षा दी जाती है तो उसकी प्रवेशित कक्षा नर्सरी / के.जी.-1 / के.जी.-2 में प्रवेश दिया जायेगा। यदि प्रायवेट स्कूल में प्री-स्कूल की कक्षाओं और कक्षा-1 में सीधे प्रवेश होता है तो दोनों में प्रवेशित बच्चों की संख्या का न्यूनतम 25 प्रतिशत प्रवेश आरक्षित सीटों पर होगा।

राज्य शासन ने प्रवेश के लिये बच्चों की उम्र 16 जून, 2017  की स्थिति में नर्सरी में 3 वर्ष और कक्षा-1 में न्यूनतम 6 वर्ष निर्धारित की है। कोई भी विद्यालय 3 वर्ष से कम आयु के बच्चे को नर्सरी, प्री-प्रायमरी कक्षा में और 7 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे को कक्षा-1 में प्रवेश नहीं दे सकेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -