एक्यूप्रेशन तकनीक से दूर कर सकते हैं शरीर के दर्द
एक्यूप्रेशन तकनीक से दूर कर सकते हैं शरीर के दर्द
Share:

एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चिकित्सा तकनीक है जिसे चीनियों के द्वारा प्रतिपादित किया गया था. इससे आप शरीर में होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं. शरीर की परेशानियों के कारण आप दवाएं लेते हैं लेकिन ये जरुरी नहीं है कि आप दवाई लें. इसके लिए आप एक्यूप्रेशन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पहले कि आप समझे कि कैसे यह भावनात्मक घावों का उपचार कर सकता है. कुछ तथ्य नीचे दिये गए है जो इसे बेहतर रूप से समझने के लिए संबंधित जानकारी प्रदान करेगा.

* जहां दर्द और तनाव हो, प्रेशर के लिए वही जगह है. चूंकि ये जगह स्टिम्यूलेशन के लिए दबा रहे है, प्रेशन अंततः मांसपेशियों में तनाव को कम करता है. ये मांसपेशी फाइबर को फैलाने और रिलेक्स करने का कारण बनता है.

* हम में से अधिकांश इस तथ्य के प्रति जागरूक नही है कि एक्यूप्रेशर पॉइंट्स मरिडीअन के माथ्यम से शरीर के दूसरे महत्वपूर्ण अंगो के साथ जुड़ा है. यह मरिडीअन उर्जा लिंबिक मस्तिष्क को भी उर्जा देती है, जो हम में उतपन्न होने वाले सभी भावनाओँ का स्त्रोत है.  उपचार उर्जा शरीर के अंगो के माध्यम से इन मीडीअन की मदद से फैलती है. 

* उपचार के लिए, विशेष प्रेशर पॉइंट (जगहों) को जानना जरूरी है. आप इस के लिए एक प्रोफेशनल के लिए जा सकते है. सामान्य समस्या जो एक्यूप्रेशर की मदद से समाप्त की जा सकती है उनमें व्यवहार में बदलाव, इन्सेस्ट, भय, अधिक दर्द, क्रोध, दुर्व्यवहार, चिंता, ईर्ष्या, आत्म-संदेह और बहुत कुछ शामिल है.

* एक्यूप्रेशर तकनीक के साथ जुड़ा सबसे बड़ा लाभ यह है कि, ये पूरी तरह से साइड इफेक्ट से मुक्त है. विशेषज्ञों के हाथो के अलावा उपचार तकनीक में उपयोग करने के लिए कुछ नही है. हालांकि, औषधि के सेवन की आवश्यकता नही है, लेकिन जब आप को लगे, आप इस का सहारा ले सकते है.

पनीर टिक्का का एक टुकड़ा बढ़ा सकता है आपकी कई गुना कैलोरी

पानी की कमी से शरीर में हो सकती है गंभीर बीमारियां, जानें कितना जरुरी है पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -