यह होते है शरीर में एक्यूप्रेशर पॉइंट, ऐसे करें कंट्रोल
यह होते है शरीर में एक्यूप्रेशर पॉइंट, ऐसे करें कंट्रोल
Share:

मोटापा कम करने के लिए लोग डायटिंग, एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खे और कई अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके निराशा ही हाथ लगती है और इस दौरान कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि कई बीमारियों के इलाज में कारगर एक्यूप्रेशर विधि मोटापे का इलाज भी कर सकता है। आप अपने शरीर के कुछ चुनिंदा स्थानों पर प्रेशर करके यानि उन पॉइंट को दबाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

जानिए धनिये के बीज के साइड इफ़ेक्ट, सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

यहां होते है पॉइंट   

जानकारी के अनुसार कई लोगों को मानना होता है कि एक्यूप्रेशर पॉइंट सिर्फ हथेलियों और पांव में ही होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कोहनी के पास भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट होता है, जो आपका मोटापा कम करने में मदद करता है। यह पॉइंट कोहनी की हड्डी के करीब होता है। घुटने के पास और अपने पैरों की पीछे वाले हिस्से में घुटने से नीचे यह पॉइंट होता है। यह आप दोनों पांव के घुटने से 2 इंच नीचे, नी कैप के नीचे होता है। करीब एक मिनट तक इस पॉइंट को दबाने के बाद अपने पांव को ऊपर नीचे करें और उसके बाद फिर से ऐसा करें। ऐसा करने से मोटापा कम होने में मदद मिलती है।

लिवर डैमेज से बचाये अंश्वगंधा, ये हैं अन्य लाभ

यह उपाय भी होंगे कारगर साबित  

इसी के साथ वजन कम करने के लिए नाभि के पास भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट होता है। यह पॉइंट आपकी नाभि से करीब 3 सेमी नीचे होता है और यह पॉइंट आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है और कब्ज की दिक्कत को दूर करता है, जिसे दबाने से ये दिक्कतें दूर होती है और आपका वजन कम होता है। वहीं इस जगह के आस-पास भी कई पॉइंट होते हैं जिनसे आप वजन कम कर सकते हैं।

दिमाग और तन को तंदुरुस्त रखना है तो करें रॉक क्लाइम्बिंग, जानें फायदे

लहसुन प्याज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं

हेल्थ को हेल्दी रखने में बेहद फायदेमंद है हल्दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -