मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगे यह उपाय
मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगे यह उपाय
Share:

हम आपको बता दें मोटापा कम करने के लिए लोग डायटिंग, एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खे और कई अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके निराशा ही हाथ लगती है और इस दौरान कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि कई बीमारियों के इलाज में कारगर एक्यूप्रेशर विधि मोटापे का इलाज भी कर सकता है। आप अपने शरीर के कुछ चुनिंदा स्थानों पर प्रेशर करके यानि उन पॉइंट को दबाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

इन उपायों को आजमाने से गायब हो जाएगी बालों की सफेदी

इस तरह करें पॉइंट का उपयोग 

जानकारी के मुताबिक वजन कम करने के लिए नाभि के पास भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट होता है। यह पॉइंट आपकी नाभि से करीब 3 सेमी नीचे होता है और यह पॉइंट आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है और कब्ज की दिक्कत को दूर करता है, जिसे दबाने से ये दिक्कतें दूर होती है और आपका वजन कम होता है। वहीं इस जगह के आस-पास भी कई पॉइंट होते हैं जिनसे आप वजन कम कर सकते हैं।

पेट की समस्या जड़ से खत्म करता है अदरक

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ मोटापा कम करने के लिए कान के पास यानि कान के छेद से थोड़ा सा आगे अपने अंगूठे से दबाएं और इसे धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करते रहें। वहां आपको एक पॉइंट का अहसास होगा, जहां उस दबाएं। ऐसा करने आपके मोटापे में काफी कमी हो सकती है। कोहनी के पास भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट होता है, जो आपका मोटापा कम करने में मदद करता है। यह पॉइंट कोहनी की हड्डी के करीब होता है।

गैस्ट्रिक ग्लैंड में बढ़ रही एसिड की मात्रा ऐसे होगी कम

कैंसर के स्टेम सेल्स को खत्म करने में मददगार होता है अंगूर का सेवन

ये आदतें कर देती हैं आपकी किडनी को ख़राब, तुरंत बदलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -