इस शो से विद्या बालन ने बनाई इंडस्ट्री में अपनी जगह, फिल्म परिणीता से मिली थी सफलता
इस शो से विद्या बालन ने बनाई इंडस्ट्री में अपनी जगह, फिल्म परिणीता से मिली थी सफलता
Share:

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री विद्या बालन 1 जनवरी को अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं. भारतीय सिनेमा में अपनी अभिनय की कला से ढेरो फिल्में दे चुकी विद्या बालन के बारे में कम ही लोग ये बात जानते होंगे कि एक दौर में वह छोटे पर्दे पर काम किया करती थीं. इतना ही नहीं उनका किरदार भी लीड रोल में नहीं था. इस शो का नाम था हम पांच. शो में काम करने वाली पांच अभिनेत्रियों में से एक विद्या भी थीं. बॉम्बे में जन्मी विद्या बालन का एक्सेंट थोड़ा तमिलियन था. उनके पिता पी. आर. बालन डिजीकेबल के वाइस प्रेसिडेंट थे और उनकी मां सरस्वती बालन हाउसवाइफ थीं. विद्या के अनुसार वह घर पर तमिल और मलयालम की मिली जुली बोली बोला करती थीं. विद्या ने अपने करियर की शुरुआत की थी साल 1995 में हम पांच पर कई वर्ष काम करने के बाद उन्होंने एक बंगाली फिल्म की जिसका नाम था भालो ठेको.

अगर उनकी हिंदी फिल्मों की करियर की बात करें तो वो उन्हें मिली फिल्म परिणीता से साल 2005 में आई इस फिल्म के लिए विद्या को बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. इसके बाद विद्या नजर आईं फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई में संजय दत्त के साथ और इस फिल्म ने उन्हें हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग ही पहचान दिलाई. इसके बाद विद्या ने गुरू, सलाम-ए-इश्क, हे बेबी और भूल भुलैया जैसी फिल्में कीं.ये वो फिल्में थीं जिनमें विद्या बालन के काम को काफी सराहा गया लेकिन विद्या बालन कुछ अलग करने की चाहत लिए हिंदी सिनेमा में आगे बढ़ रही थीं. और ये चाहत थी अपने दम पर फिल्म को हिट कराने की. किस्मत कनेक्शन, पा, थैंक यू और दम मारो दम जैसी फिल्में करने के बाद विद्या को इंडस्ट्री में अपनी ही अलग पहचान दिलाई.

उनकी हिट फिल्मो से एक फिल्म थी द डर्टी पिक्चर. इमरान हाशमी और नसीरुद्दीन शाह स्टारर इस फिल्म में विद्या ने अपना वो अवतार दिखाया जिसमें हिंदी सिनेमा के दर्शकों ने विद्या को कभी नहीं देखा था. इस फिल्म के ठीक बाद विद्या बालन ने वो रिस्क लेना शुरू किया जो हिंदी सिनेमा में कम ही अभिनेत्रियां लेती हैं. खुद के दम पर फिल्म हिट कराने की कोशिश. उन्होंने फिल्म कहानी में एक प्रेग्नेंट महिला का रोल किया.इस भूमिका से उन्होंने अपने फैंस के दिलो में छाप छोड़ी. ये फिल्म इतनी पसंद की गई कि इसका दूसरा पार्ट भी बना. 

विद्या को उनके करियर के दौरान उनके बढ़ते वजन और न जाने कितनी चीजों के लिए ट्रोल किया गया लेकिन बेगम जान, तुम्हारी सुलु और मिशन मंगल जैसी फिल्मों के जरिए विद्या ने हमेशा ये साबित कर दिया कि जो कर दिखाने का हौसला उनमें है वो कम ही अभिनेत्रियों में होता है. उनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो साल 2020 में विद्या फिल्म शकुंतला देवी में दिखाई देंगी.

हिना खान ने शेयर किया पहली बार शाहरुख़ से मिलने का एक्सपीरियंस

विराट कोहली ने शेयर की पत्नी की क्यूट तस्वीर

'एक मच्छर साला आदमी को हिजड़ा बना देता है', डायलॉग के अंदर जान डालने वाले नाना पाटेकर करते है फैंस के दिलो पर राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -