टीवी सीरियल में हनुमान का रोल निभाने वाले है यह एक्टर

हनुमान जी अष्ट सिद्धियों और नव निधियों के दाता हैं. इसके अलावा रामभक्त महाबली हनुमान की हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है.वहीं  भक्त उनके नाम पर मंगलवार का व्रत करते हैं और हनुमान जी अपने भक्तों को हर परेशानी से बचाते हैं.वहीं  इसलिए जब कभी भी छोटे या बड़े पर्दे पर किसी ने हनुमान के किरदार को निभाया, उसे दर्शकों का बेहद प्यार मिला.

दारा सिंह – जब भी रामानंद सागर के सीरियल रामायण की बात होगी तो हनुमान जी के तौर पर दारा सिंह को भी जरूर याद किया जाएगा.इसके अलावा  दारा सिंह ने इस रामायण में हनुमान का ऐसा किरदार निभाया कि वो सदा-सदा के लिए अमर हो गया.वहीं आज भले ही दारा सिंह हमारे बीच नहीं है लेकिन हनुमान के निभाए उस किरदार के लिए वो सदैव भक्तों के दिलों में जिंदा रहेंगे. वैसे हम आपको ये भी बता दें कि दारा सिंह ने साल 1997 में आई फिल्म लव-कुश में भी हनुमान का ही रोल प्ले किया था. ये उनकी जिंदगी में तीसरी बार था जब उन्होंने हनुमान का रोल निभाया था.आपकी जानकारी के लिए बता दें की दारा सिंह ने पहली बार सन 1976 में आई फिल्म बजरंगबली में हनुमान का किरदार निभाया था, जिसके बाद से ही वो रामानंद सागर की पहली पसंद बन गए थे. जब रामानंद सागर सीरियल रामायण बनाने लगी तो उन्होंने दारा सिंह को हनुमान के रोल के लिए अप्रोच किया था.

विंदू दारा सिंह – एक तरफ जहां दारा सिंह ने अपनी जिदंगी में 3 बार हनुमान का रोल निभाया, तो वहीं उनके बेटे विंदू दारा सिंह ने भी साल 1995 में आए सीरियल जय वीर हनुमान ने हनुमान का रोल प्ले किया था. अपने पिता की तरह ही उन्हें इस रोल के लिए दर्शकों का काफी प्यार मिला था .

राज प्रेमी- सन 1997 में डीडी मेट्रो पर जय हनुमान नाम से एक धारावाहिक शुरु किया गया, जिसके निर्माता और निर्देशक संजय खान थे. संजय खान ने बतौर हीरो बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं. वहीं निर्देशक के तौर कई टीवी सीरियल्स का निर्माण भी उन्होंने किया है. जय हनुमान में हनुमान का रोल एक्टर राज प्रेमी ने निभाया था और ये सीरियल दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर भी हुआ था.

दानिश अख्तर – एक्टर दानिश अख्तर ने जब छोटे पर्दे पर हनुमान का किरदार निभाया तो उन्हें दर्शकों का काफी प्यार मिला. दानिश साल 2015 में आए सीरियल सिया के राम में हनुमान बने थे.इस सीरियल में राम के किरदार में आशीष शर्मा और सीता के रोल में मदिराक्षी मुंडल नजर आए थे. दानिश फिलहाल कलर्स चैनल के सीरियल श्रीमद भागवत महापुराण में हनुमान का रोल प्ले कर रहे हैं.

भानुशाली इशांत और निर्भय वाधवा – साल 2015 में जी टीवी पर संकट मोचन महाबली हनुमान शुरु हुआ. इस सीरियल में बाल हनुमान का किरदार भानुशाली इशांत ने निभाया था. इशांत ने अपने बाल हनुमान किरदार के जरिए दर्शकों का अच्छा मनोरंजन किया था और उन्हें दर्शकों का काफी प्यार भी मिला. दूसरी तरफ युवा हनुमान का किरदार निर्भय वाधवा ने निभाया था.

एकाग्र द्व‍िवेदी- इसी साल शुरु हुए सीरियल कहत हनुमान जय श्रीराम (2020) में हनुमान का किरदार एकाग्र द्व‍िवेदी निभा रहे हैं. एकाग्र 6 साल के हैं और सीरियल में बाल हनुमान का रोल प्ले कर रहे हैं. &tv के इस सीरियल को धर्मेश शाह डायरेक्ट कर रहे हैं और बाल हनुमान के रुप में एकाग्र दर्शकों को काफी पसंद आए हैं.

पलक त‍िवारी की इन तस्वीरो को देख फैंस बोले 'देसी काइली जेनर'

पति से अलग होने बाद ईद मनाने की तैयारियों में जुटी टीवी की यह अदाकारा

टीवी की इन हसीनाओं ने देखिये कैसे जुगाड़ से की ईद की तैयारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -