बेनामी संपत्ति पकड़ाने पर होगी 5 साल तक की जेल

नई दिल्ली : सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद अब आपकी बेनामी प्रॉपर्टी पर भी कार्रवाई की जा सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बारे में पहले ही संकेत दे चुके हैं. वैसे भी सरकार इसकी तैयारी पहले ही कर चुकी है.

उल्लेखनीय है कि इसी साल अगस्‍त में दोनों सदनों से नए बेनामी प्रॉपर्टी एक्‍ट पारित हो चुका है और राष्‍ट्रपति की मंजूरी के बाद 1 नवंबर 2016 से यह एक्‍ट लागू भी हो चुका है. हालांकि अभी इस एक्‍ट के तहत कोई कार्रवाई नहीं की गई है, लेकिन परिस्थितियां यही इशारा कर रही हैं कि जल्‍द ही कार्रवाई शुरू हो जाएगी.

यहां इस बात का उल्लेख प्रासंगिक है कि इस नए कानून के तहत बेनामी लेनदेन करने पर तीन से सात साल की कठोर कैद की सजा और प्रॉपर्टी की बाजार कीमत पर 25 फीसदी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. ये दोनों सजा साथ-साथ भी दी जा सकती है.

इसी तरह इस कानून के तहत जो लोग जानबूझकर गलत सूचना देते हैं. उन पर प्रॉपर्टी के बाजार मूल्य का 10 फीसदी तक जुर्माना और 6 माह से लेकर 5 साल तक का जुर्माने का प्रावधान किया गया है. ये दोनों सजा साथ-साथ दी जा सकती है. इसके अलावा यदि आप साबित नहीं कर पाते हैं कि यह प्रॉपर्टी आपकी है तो सरकार उसे जब्‍त भी कर सकती है. 

विमुद्रीकरण का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा आपके आशियाने को

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -