मुंहासे ठीक होने के बाद छोड़ जाते हैं दाग तो इन घरेलू नुस्खों से कर साफ़
मुंहासे ठीक होने के बाद छोड़ जाते हैं दाग तो इन घरेलू नुस्खों से कर साफ़
Share:

 

चेहरे पर मुंहासे अर्थात पिंपल्स होना आम बात हैं और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जी दरअसल स्किन पर हुए ये मुंहासे दर्द तो देते ही हैं और इसी के साथ ही सुंदरता में भी कमी लाने का काम करते हैं। जी दरअसल हमेशा यह देखने को मिलता हैं कि मुंहासे ठीक हो जाने के बाद स्किन पर दाग छोड़ जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता खराब करते हैं। ऐसे में अगर आप उन दागों से राहत पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। आइए बताते हैं।

 
ऑरेंज पील पाउडर- संतरा विटामिन C का प्रमुख स्रोत है। वहीं सेहत के साथ-साथ ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल इसके सिट्रिक एसिड दाग-धब्बों को हल्का करते हैं। संतरे के छिलके का पाउडर का बनाकर इसे शहद के साथ मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
 
बेसन- त्वचा का पीएच लेवल बनाए रखने व त्वचा साफ करने के लिए बेसन काफी उपयोगी है। जी हाँ और मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने के इस उपाय के लिए 1 चम्मच बेसन, गुलाब जल व आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। उसके बाद इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें।

 
नारियल का तेल- नारिलय में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो जो स्किन की ज्यादातर दिक्कतों को ठीक कर देते हैं। जी दरअसल इसमें विटामिन A और K भी होता है जो स्किन में जलन की समस्या दूर करता है। आप दाग वाली जगह पर नारियल का तेल लगाकर पूरी रात छोड़ दें और अगले दिन सुबह पानी से चेहरा धो लें।


एलोवेरा- एलोवेरा भी स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है। जी दरअसल एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करते हैं। यह स्किन की जलन को दूर कर ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। यह मुंहासों के दाग को दूर करने में असरदार हैं।
 
बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा स्किन को एक्सफोलिएट करता है। यह ब्लीचिंग का भी काम करता है और हर दिन इसके इस्तेमाल से बंद पोर्स खुल सकते हैं।

कमर तक लंबे बाल चाहिए तो अपनाये दादी का यह नुस्खा

केटल में लग गए हैं पानी के दाग तो इन घरेलु नुस्खे से करें साफ़

बारिश में कपड़ों पर लग गई है फंगस तो छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -