पिम्पल और कील मुंहासों से ऐसे बचाएं चेहरे को
पिम्पल और कील मुंहासों से ऐसे बचाएं चेहरे को
Share:

मौसम में बदलाव के कारण अक्सर चेहरे पर पिम्पल या फोड़े फुंसी हो जाते हैं जिससे हर कोई परेशां रहता है. मौसम में बदलाव् के कारण कील मुहांसे निकलना, चकते पड़ना और रूखापन आम समस्या है. सर्दियों के मौसम में त्वचा का रुखा होना भी आम बात है. इसी परेशानी के बारे में एक त्वचा विशेषज्ञ ने कहा है कि इनसे बचने के लिए चेहरा बार-बार न छुएं, हाइड्रेटिग क्लींजर, मॉश्चराइजर और हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें. 

उनका कहना है चेहरे को बार बार छूने से इन्फेक्शन और बढ़ता है. इसी पर उन्होंने कुछ सुझाव भी दिए हैं जिन्हें आपको भी ध्यान में रखना चाहिए. आइये जानते हैं उन सुझाव को.

स्किन पर खुजली : त्वचा पर लाल चिकते पड़ना या खुजली होने को हीट रैश कहा जाता है. दरअसल ये गर्मी के कारण होते हैं और कई लोगों को सर्दी में भी काफी गर्मी फील होती है जिसके कारण ऐसा होता है. वैसे यह समस्या आमतौर पर गर्मी के मौसम में नज़र आती है. इतना ही नहीं यह चकते शरीर के किसी भी हिस्से में पड़ जाते हैं. इनसे बचने के लिए धूप में जाने से परहेज करें. छांव में रहें. सर्दी की धुप भी कई बार आपके चेहरे को बिगड़ देती है.

मुहासे : वहीं त्वचा संबंधी सर्वाधिक आम समस्या मुंहासे हैं जिसे बार-बार चेहरे पर हाथ न लगाएं. रात में सोने से पूर्व मेकअप जरूर उतार लें, वरना रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और फिर मुंहासे निकलेंगे.

रूखी त्वचा : सफर में त्वचा को देखभाल की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि आप प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गर्मी और अन्य चीजों के संपर्क में आते हैं. ऐसे में बाहर निकलने से पूर्व बैग में हाइड्रेटिंग क्लींजर, मॉश्चराइजर, लिप बाम, हैंड सैनीटाइजर और सनस्क्रीन रख लें, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके.

स्मार्ट और हैंडसम लुक पाने के लिए इस तरह बढ़ाएं दाढ़ी-मूंछ

नाभि का कालापन आपके लुक को करता है ख़राब, तो इन टिप्स से करें साफ़

जानिए मुल्तानी मिट्टी के नुकसान जो आपकी स्किन को कर सकते हैं ख़राब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -