एसिडिटी की दवाइयाँ लेते है तो हो जाइये सावधान
एसिडिटी की दवाइयाँ लेते है तो हो जाइये सावधान
Share:

अक्सर हम लोग वो भूल करते है जिसका खामियाजा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है. आजकल जब खराब जीवनशैली की वजह से अनेक बीमारियों ने हमारे शरीर पर कब्ज़ा कर लिया है तो हम इनसे छुटकारा पाने के लिए खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं और मेडिकल की दुकानों पर जाकर दवाई खरीदकर उनका इस्तेमाल करने लग जाते हैं जिसके कारण हामरे शरीर को लाभ की बजाय हानि उठानी पड़ती है.

एसिडिटी एक ऐसी ही समस्या है जिससे बड़ी जनसँख्या प्रभावित है. यह गलत खान पान के कारण ही होती है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या ज्यादा होने लगे तो खुद से कोई दवा ना लें क्योंकि यह आपको गम्भीर बीमारियां दे सकता है. अगर आप काफी समय तक एसिडिटी की दवाइयां लेते हैं तो इससे आपकी किडनी डैमेज हो सकती है। जी

हाँ, एक रिसर्च के बाद इस बात का खुलासा हुआ है कि ऐसी दवाइयां हमारे गुर्दों को नुक्सान पहुंचाती है. यह रिसर्च 10,482 लोगों पर हुई है। इससे यह बात सामने आई है कि जो लोग पीपीआई (प्रोटॉन पंप इनहिबिटर्स) लेते हैं उनमें क्रॉनिक किडनी डिजीज की संभावना पीपीआई न लेने वालों के मुकाबले 20-50 प्रतिशत ज्यादा होती है। पेट में कभी-कभी एसिडिटी हो तो यह एक आम बात है। हल्की-फुल्की एसिडिटी हो तो ऐंटासिड्स का इस्तेमाल कारगर साबित होता है, लेकिन यह दिक्कत बढ़ जाए तो अपने डॉक्टर से जांच अवश्य करवाएं।

तनाव भी बन सकता है जोड़ो के दर्द का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -