एसिडिटी में ना खाएं दवाई, इन चीज़ों का करें सेवन तुरंत दूर होगी परेशानी

एसिडिटी में ना खाएं दवाई, इन चीज़ों का करें सेवन तुरंत दूर होगी परेशानी

हर चीज़ में दवाई खाना भी सही नहीं होता. ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. दवाइयां उस समय के लिए आपके दर्द और परेशानी को दूर कर देती है लेकिन बाद में ये आपकी दिक्कत बढ़ा भी सकती है. इसलिए छोटी छोटी समस्या के लिए आपको दवा लेने की जरूरत नहीं है. ऐसे ही एसिडिटी एक सामान्य बीमारी है जो भूखे पेट रहने या ज्यादा मसालेदार खाना खाने से यह समस्या होती हैं.

इस परेशानी को दूर करने के लिए ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपको सहायता मिलेगी. कुछ घरेलू फ़ूड जो आपकी एसिडिटी की समस्या को तो दूर ही करेंगे और इसी के साथ ये नुकसान भी नहीं करते हैं. तो आइये जानते हैं एसिडिटी से निजात दिलाने वाले फूड्स के बारे में.

* दूध 
एसिडिटी की वजह से गले और सीने में होने वाली जलन से छुटकारा चाहिए तो एक गिलास ठंडा दूध पीजिए. दूध कैल्शियम का महत्वपूर्ण स्रोत है. यह एसिडिटी को खत्म करने में मददगार है. रोजाना एक ग्लास सुबह शाम दूध का सेवन आपको एसिडिटी की समस्या में राहत देता है.

* तुलसी 
एसिडिटी महसूस होने पर तुरंत तुलसी की कुछ पत्तियां चबाइए. तुलसी में एंटी-अल्सर गुण पाए जाते हैं. यह गैस्ट्रिक एसिड्स के प्रभाव को कम करने में प्रभावी होते हैं. एसिडिटी होने पर इसका सेवन करना आपको लाभ पहुंचाएगा.

* इलायची 
पेट की मरोड़ में तथा पाचन संबंधी समस्या को दुरुस्त करने में इलायची बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मील जाता है. एसिडिटी होने पर इलायची को पानी में डालकर उबाल लें और इसे ठंडा कर पिएं. तुरंत आराम मिलेगा.

* लौंग 
लौंग को दांत के नीचे दबाकर रखने से इसका स्वाद आपके पूरे मुंह में फैल जाता है. यह स्वाद मुंह में ज्यादा मात्रा में लार का निर्माण करता है जिससे पाचन क्रिया आसान होती है. पाचन दुरुस्त रहने पर एसिडिटी से अपने आप ही आराम मिल जाता है. इसलिए एसिडिटी की समस्या होने पर लौंग का इस्तेमाल करें.

जब बढ़ जाए अचानक दिल की धड़कन, इन बिमारियों की हो सकती है आशंका

गर्मी में दिल की बिमारियों को दूर रखता है मटके का पानी

युवा उम्मीदवारों के लिए आई वैकेंसी, वेतन 56 हजार रु