एसिड अटैक पीड़ितों को नौकरी में आरक्षण देगी योगी सरकार
एसिड अटैक पीड़ितों को नौकरी में आरक्षण देगी योगी सरकार
Share:

लखनऊ। एसिड अटैक पीड़ितों के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार अब एसिड हमलों से पीड़ित महिलाओं को नौकरी में आरक्षण देगी। इसके साथ ही राज्य सरकार ने दिव्यांगों को भी नौकरी में आरक्षण देने का फैसला किया है। 


सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, योगी सरकार ने एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं, बौने और मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों को नौकरी में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है। इससे संबंधित अध्यादेश को राज्यपाल राम नाईक ने मंजूरी दे दी है।  राज्यपाल की मंजूरी के बाद इस  मामले में एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंह ने यह नोटिफिकेशन जारी दिया।

उत्तर प्रदेश का विभाजन चाहते हैं योगी के मंत्री

सूत्रों ने बताया कि दरअसल, आरक्षण के मामले में सरकार अध्यादेश इसलिए लाई है, ताकि इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जा सके। दरअसल, इस समय विधानसभा में कोई सत्र नहीं चल रहा है, जिससे इस फैसले से संबंधित विधेयक को पारित  किया जा सके। इसलिए सरकार ने इस मुद्दे को लेकर अध्यादेश लाने का फैसला किया। सूत्रों ने बताया कि विधानसभा के अगले सत्र में इस  मसले से संबंधित   विधेयक पारित किया जाएगा। 

यूपी: चर्च जाने पर पंचायत ने 12 परिवारों का किया बहिष्कार

सूत्रों ने बताया कि नोटिफिकेशन में कहा गया है कि नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं और 4 फुट 10 इंच से कम लंबाई वालों को दिया जाएगा। इसके साथ ही विकलांग, मानसिक तौर पर विशेष बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी आरक्षण देगी। गौरतलब  है कि अध्याादेश लाने से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश लोकसेवा (शारीरिक रूप से विकलांग, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार और भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षण) कानून में बदलाव किया। 

खबरें और भी 

पोस्टर के बाद बंद हुई यूपी CM आदित्यनाथ की बायोपिक

नए रूप में नजर आए योगी, खाकी झुकी, बहस छिड़ी

देश में जारी शिक्षा का धर्मांतरण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -