आचार्य तुलसी है अणुव्रत आंदोलन के सूत्रधार, जनकल्याण के लिए की इतने लाख किलोमीटर पैदल यात्रा
आचार्य तुलसी है अणुव्रत आंदोलन के सूत्रधार, जनकल्याण के लिए की इतने लाख किलोमीटर पैदल यात्रा
Share:

आज यानी 20 अक्टूबर को अणुव्रत आंदोलन के सूत्रधार आचार्य तुलसी का जन्मदिन है बता दे कि उनका जन्म 20 अक्टूबर 1914 को नागौर जिले के लाडनू कस्बें में हुआ था. ग्यारह वर्ष की आयु में ही उन्होंने आचार्य कालुग्नि से दीक्षा ग्रहण की. अल्प समय में ही उन्होंने जैन आगम, न्याय, दर्शन आदि अनेक विषयों तथा संस्कृत, प्राकृत, हिंदी आदि भाषाओं का ज्ञान प्राप्त कर लिया. आज उनके जन्मदिन के दिन बहुत की अहम बातों का हम अनुसरण करने वाले है.

कर्नाटक के गृह मंत्री का बयान, जेयूएम बांग्लादेश का केंद्र बन रहा बैंगलुरू और मैसूर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बाईस वर्ष की आयु में वे तेरापंथ के नवें आचार्य बन गये. आचार्य तुलसी के नैतिक एवं चारित्रिक विकास को महत्वपूर्ण मानते थे. नैतिकता के उत्थान के लिए उन्होंने 1949 ई में अणुव्रत आंदोलन का सूत्रपात किया और अणुव्रत आंदोलन से जनमानस को जोड़ने हेतु एक लाख किलोमीटर की पदयात्राएं की.आचार्य तुलसी ने यह संदेश दिया इंसान पहले इंसान, फिर हिन्दू या मुसलमान. अणुव्रत की गूंज देश ही नहीं दुनियां में भी हुई. लंदन की टाइम पत्रिका ने भी अणुव्रत आंदोलन की सराहना की.

नारकोटिक्स विभाग ने कांगड़ा में महिला के कब्ज़े से बरामद की चरस, पूछताछ जारी

अणुव्रत के नैतिकतामूलक कार्यक्रम को राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरु, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, आचार्य विनोबा भावे आदि का समर्थन मिला. आचार्य तुलसी ने नया मोड़ कार्यक्रम चलाकर दहेज, मृत्यु भोज, बाल विवाह, वृद्ध विवाह, पर्दा, अशिक्षा आदि सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जागृति पैदा की.आचार्य तुलसी ने सर्वधर्म सद्भावना और राष्ट्रीय उन्नयन के लिए भी कार्य किया. 1993 ई में राष्ट्रीय एकता के प्रयासों के लिए उन्हें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार से नवाजा गया. 1995 ई में महाराणा मेवाड़ फाउंडेशन उदयपुर द्वारा उन्हें हाकिम खां सूरी सम्मान दिया गया.

Football : भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मैच के हीरो रहे भारतीय डिफेंडर आदिल खान

भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले इस मैच को देखऩे पहुंच सकते हैं पीएम मोदी

एमपीः गुना में पटाखे बनाते वक्त भयानक विस्फोट, दो की मौत तीन घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -