अचारी ब्रोकली देखकर नहीं पसंद करने वाला भी लगेगा खाने
अचारी ब्रोकली देखकर नहीं पसंद करने वाला भी लगेगा खाने
Share:

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि ब्रोकली की गिनती हेल्दी वेजीटेबल के रूप में होती है. वहीं इसे खाने के कई फायदे होते हैं जो बड़े ही बेहतरीन है. ऐसे में कई ऐसे लोग हैं जो इसे खाने से कतराते हैं लेकिन वाकई में यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. वैसे अगर आपके घर में भी कोई ब्रोकली खाना पसंद नहीं करता तो आप इसे थोड़ा अलग तरीके से बनाकर पेश करें. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं अचारी ब्रोकली बनाने की विधि. आइए जानते हैं. वैसे इस लजीजदार ब्रोकली को कोई भी खाने से खुद को रोक नहीं पाएगा. आइए जानते हैं बनाने की विधि.

विधि - अचारी ब्रोकली बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कड़ाही में पानी गर्म करके उसमें नमक और ब्रोकली डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं. अब इसके बाद इसे छान कर एक तरफ रख लें. अब आप एक पैन लेकर उसमें तेल गर्म करें और इसमें जीरा, सरसों के बीज डाल कर भूनें. इसके बाद इसमें 2 सूखी लाल मिर्च, कलौंजी, मेथी और सौंफ डालकर 2-3 मिनट तक भूनें.

अब इसमें प्याज डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद इसमें हल्दी, नमक, धनिया पाउडर और लाल मिर्च मिक्स करके पकाएं. इसके बाद तैयार मिश्रण में लौकी और पानी डालकर 10 मिनट तक पकने के रख दें. अब इसमें आमचूर, उबली हुई ब्रोकली और टमाटर डालें और फिर कुछ देर तक पकने दें. लीजिये तैयार है आपके लिए आचारी ब्रोकली. अब इसे गर्मागर्म रोटी के साथ सर्व करें.

मीठे के हैं शौकीन तो आज ही बनाये चुकंदर की बर्फी

आज ही घर में बनाये कटहल बिरयानी, घरवाले चाटते रह जाएंगे उँगलियाँ

घरवालों को बनाकर खिलाये गर्मागरम दही के शोले, आ जाएगा मजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -