आज है अचला सप्तमी, ऐसे करें सूर्य देव की आराधना

Feb 12 2019 08:40 AM
आज है अचला सप्तमी, ऐसे करें सूर्य देव की आराधना

आप सभी को बता दें कि सूर्य पूजा का महत्वपूर्ण पर्व रथ सप्तमी यानी अचला सप्तमी आज 12 फरवरी को पूरे देश में मनाया जाने वाला है. ऐसे में कहते हैं कि यह पर्व हिन्दी महीना माघ के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को मनाया जाता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो भी साधक भगवान सूर्य की पूजा उपासना करता है उसे अक्षय फल प्राप्त हो जाता है. इसी के साथ अगर पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करने पर भगवान भास्कर अपने भक्तों को सुख-समृद्धि एवं आरोग्य का आशीर्वाद प्रदान कर देते हैं.

कहते हैं अचला सप्तमी को आरोग्य सप्तमी भी कहा जाता है और आज के दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान कर भगवान सूर्य को जल देना लाभपूर्ण होता है. कहते हैं जल में लाल रोली और लाल फूल मिलाकर जल देना चाहिए. सूर्य पूजा मंत्र- अगर आप सूर्य को जल दे रहे हैं तो उस वक्त यहां दिए गए मंत्र का जाप करें लाभ होगा. इस सूर्य मंत्र का विशेष लाभ पाने के लिए पूर्व दिशा में बैठकर इसका 108 बार जाप करें.

एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते।

अनुकम्पय मां भक्त्या गृहणाध्र्य दिवाकर।।

पौराणिक मान्यता के अनुसार इस मंत्र के साथ भगवान सूर्य की अराधना करने से सेहत समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त हो जाती है और आप किए गए कार्यों का फल प्राप्त होगा और संपन्नता का वरदान मिल सकता है.

रथ सप्तमी के व्रत रखने से होते हैं बड़े लाभ, जानिए यहाँ

आरोग्य रहने के लिए करें रथ सप्तमी व्रत

अगर पढ़ने में ध्यान नहीं देता आपका बच्चा तो उसके बैग में रख दें यह चीज़