वास्तु के अनुसार जानें, घर में रसोईघर का महत्व

Apr 17 2018 06:56 PM
वास्तु के अनुसार जानें, घर में रसोईघर का महत्व

वास्तुशास्त्र कि अगर मानें, तो घर का हर हिस्सा परेशानी और सुख का कारण होता है। अगर आपने वास्तु के खिलाफ अपने घर का निर्माण किया या फिर कुछ ऐसी गलतियां कर दी, तो इससे आपके घर में वास्तुदोष उत्पन्न होने लगेगा। और आपका घर परेशानियों से भर उठेगा। ऐसे ही घर में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है रसोई घर, जी हां कुछ लोग अपनी सुविधा के अनुसार रसोई घर तो बनवा लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हे ही पक्षताना पड़ता है। आज हम आपसे कुछ ऐसी ही गलतियों के बारें में आपको बताने जा रहे हैं, जिसे आमतौर पर सभी लोग करते हैं, और फिर उन्हे बाद में पछताना पड़ता है।

कुकिंग स्टोव, गैस का चूल्हा या कुकिंग रेंज रसोई घर के दक्षिण पूर्वी कोने में होना चाहिए, यह स्टोव इस तरह से रखा जाना चाहिए, जिससे की खाना बनाने वाला व्यक्ति, खाना बनाते वक्त पूर्व का सामना करे।

पानी के भंडारण, आर ओ, पानी फिल्टर और इसी तरह के अन्य सामानों के लिए जहा पानी संग्रहीत किया जाता है, उपयुक्त जगह उत्तर पूर्व दिशा है।

फ्रिज पश्चिम, दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम दिशा में रखा जा सकता है।

पानी के सिंक के लिए जगह उत्तर पूर्व में होनी चाहिए।

बिजली के सामान के लिए, दक्षिण पूर्व या दक्षिण दिशा है।

 

मानव जीवन से जुड़ी इन समस्याओं के समाधान पर डालें एक नजर

घर से वास्तुदोष को खत्म करने के लिए बस यही एक चीज काफी है

दरिद्रता अगर मौजूद है घर में तो अभी से शुरू कर दें ये काम

इन चीजों के जलाने मात्र से वास्तुदोष हो जाता है जड़ से खत्म

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App