सर्वे के अनुसार भारतीय पुलिस सबसे अधिक भ्रष्ट
सर्वे के अनुसार भारतीय पुलिस सबसे अधिक भ्रष्ट
Share:

नई दिल्ली. भ्रष्टाचार ऐसी चीज है, जिसे भारतीय एक प्रकार का जुगाड़ समझते है. जो कि रुकने-रुकने का नाम ही नहीं ले रही है. बता दे कि विश्व स्तर पर भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाले ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने रिश्वतखोरी को लेकर सर्वे करवाया है जिसके अनुसार, 10 में से लगभग 7 भारतीयों को सार्वजनिक सेवाएं लेने के लिए किसी न किसी रूप में रिश्वत देनी पड़ती है.

साथ ही सर्वे में बताया गया है कि सरकारी सर्विसेज में पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे ज्‍यादा रिश्‍वत मांगी जाती है. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, एशिया-प्रशांत के 16 देशों में भारत में सबसे अधिक और जापान में सबसे कम रिश्वतखोरी है, इसके अलावा विश्वभर में रिश्वत के मामले में भारत का स्थान 7वां है.

इंटरनेशनल करप्शन प्रिवेंशन ग्रुप 'ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के जरिए कराया गया इस सर्वे के अनुसार भारत में 69 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें रिश्वत देनी पड़ी. बता दे देश वियतनाम में ऐसा कहने वालों की संख्या 65 फीसदी, पाकिस्तान में 40 फीसदी और चीन में 26 फीसदी थी. सर्वे के अनुसार, रिश्वत देने की दर जापान में सबसे कम 0.2 फीसदी तथा दक्षिण कोरिया में केवल तीन फीसदी पाई गई. इस सर्वे के अनुसार भारत में पुलिस विभाग सबसे अधिक भ्रष्ट है.

ये भी पढ़े 

अधिकारी ने मांगी रिश्वत तो लोगों ने की पिटाई

9 भ्रष्ट अधिकारियों के खंगाले जा रहे दस्तावेज, काली कमाई से खरीदी संपत्ति, गहने

अपने शासनकाल में भ्रष्टाचार में लिप्त रही कांग्रेस: गडकरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -