रिसर्च में खुलासा, रोज नमाज पढ़ने से नहीं होता कमर दर्द
रिसर्च में खुलासा, रोज नमाज पढ़ने से नहीं होता कमर दर्द
Share:

एक रिसर्च में खुलासा किया गया है नमाज व्यक्ति की कमर दर्द की समस्या को दूर करती है. मुस्लिम धर्म में जिस तरह से नमाज अदा की जाती है, उससे शरीर के निचले हिस्से में कमर दर्द की समस्या दूर हो जाती है. इस रिसर्च के अनुसार रोज नमाज के दौरान जो शारीरिक क्रियाएं की जाती है, वें जोड़ो के दर्द के लिए हितकारी होती है. रोज नमाज पढ़ने से जोड़ो और कमर दर्द की समस्या नहीं होती है.

इस रिसर्च से जुडी जानकारी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंडस्ट्रियल एंड सिस्टम इंजीनियरिंग में प्रकाशित हुई हैं. बता दे कि विश्वभर में लगभग 1.6 बिलियम मुस्लिम प्रतिदिन पांच बार नमाज अदा करते हैं. हज के दौरान वे सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का की दिशा में अपने घुटनों पर बैठकर नमाज अदा करते हैं. साथ ही गर्दन, कमर, घुटनों का मूवमेंट भी करते हैं. इस्लाम धर्म की पवित्र पुस्तक कुरअान में हर मुस्लिम के लिए पांच बार नमाज पढ़ना अनिवार्य बताया गया है.

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिदिन नमाज पढ़ने से हृदय रोग के साथ ही मोटापे का खतरा नहीं रहता है. कुछ मुस्लिम स्कोलर का कहना है, नमाज से पहले वजू किया जाता है जिसमे नाक को पानी के जरिए साफ किया जाता है जिससे साँस की समस्या नहीं होती है. की गई रिसर्च के के प्रमुख मोहम्मद खसवनेह ने कहा कि नमाज के दौरान की जाने वाली कुछ क्रियाएं योग व फिजिकल एक्सरसाइज जैसी ही होती है, जो कमर दर्द में लाभप्रद है.

ये भी पढ़े 

भजन गा कर तुमने नर्क का रास्ता चुना है - मुस्लिम कठ्ठरपंथी

इन मंदिरो में हिन्दू और मुस्लिम दोनों करते है पूजा

मानवता की खातिर सिख बुजुर्ग ने की मुस्लिम महिला की मदद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -