दुर्घटना बीमा तो सुना होग़ा लेक़िन अब होग़ा कैश इंश्योरेंस, जानिए क्या मिलेग़ा फ़ायदा

दुर्घटना बीमा तो सुना होग़ा लेक़िन अब होग़ा कैश इंश्योरेंस, जानिए क्या मिलेग़ा फ़ायदा

नई दिल्ली: आमतौर पर लोग जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा और टर्म इंश्योरेंस के बारे में तो बहुत अच्छे से जानते हैं, परन्तु कैश इंश्योरेंस के बारे में कम ही लोगों को जानकरी होगा. इस इंश्योरेंस के अंतर्गत  आप अपने कैश का बीमा करा सकते हैं. ये इंश्योरेंस कराने के पश्चात् यदि आपको पैसों का नुकसान होता है तो इस नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है. यह बीमा ऐसे लोगों के लिए उपयोगी होता है जो अपने घर या ऑफिस में ज्यादा पैसा रखते हैं या उसे एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करते हैं. ऐसे में चोरी या डकैती होने पर आपको नुकसान नहीं झेलना पड़ता हैं.

इस इंश्योरेंस के अंतर्गत ये चीजें सम्मलित होती हैं.वहीं बैंक और करेंसी नोट, बैंक ड्राफ्ट, ट्रेजरी नोट, चेक व पोस्टल ऑर्डर और चलन में मौजूद पोस्टेज स्टैम्प सम्मलित हैं. इस तरह के माध्यम से पैसों का नुकसान होने पर इसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है.

यदि कोई व्यक्ति बैंक से पैसा निकालकर अपनी फैक्ट्री के कर्मचारियों को तनख्वाह देने जा रहा है और रास्ते में र्को उससे पैसा लूट ले, तो इस बीमा के अन्तर्गत नुकसान की भरपाई हो सकेगी. व्यक्ति अपने घर या ऑफिस से कैश लेकर बैंक में जमा करने जा रहा है और उससे धन लूट लिया जाए तब भी बीमा के अंतर्गत नुकसान की भरपाई की जा सकेगी. यदि आपने अपने घर की तिजोरी में एक रात के लिए या बैंक हॉलीडे की कारण से बड़ी मात्रा में धन रखा है और कोई घर में डाका डालकर उसे चुराकर ले जाए, तो भी आपको बीमित राशि मिल जाएगी. कोई बैंकिंग संस्था एटीएम में कैश जमा कराने जा रही है और रास्ते में पैसा चोरी हो जाए, तो कैश इंश्योरेंस से नुकसान की भरपाई हो जाएगी.

बजाज डोमिनार 400 भारत में हुई लांच , जाने आकर्षक फीचर्स और कीमत

बजाज पल्सर BS6 बेहतरीन फीचर्स के साथ हुई लांच, इंजन और फीचर्स लाजवाब

बॉलीवुड सेलेब्स ने फैंस को दी महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं