आखिर क्यों AC की वजह से गिरता है कार का माइलेज, जानिए
आखिर क्यों AC की वजह से गिरता है कार का माइलेज, जानिए
Share:

देश मे गर्मी को आगमन हो चुका है ऐसे में बिना AC के गाड़ी में चलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बार-बार AC को ऑन और ऑफ करते हैं उन्हें लगता है ज्यादा AC चलाने से गाड़ी की माइलेज पर असर पड़ता है. लेकिन क्या सच में ऐसा होता है या महज ये एक वहम है आज हम आपको बताने जा रहे है.

क्या है CBS ब्रेकिंग सिस्टम, जानिए

हम कार का AC जब भी ऑन करते हैं तो यह अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है. इसे इंजन से ही यह एनर्जी मिलती है. इंजन फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल करता है. खास बात यह है कि जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा. यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है. AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है. और कार का AC इस तरह काम करता है.

bajaj avenger street 160 इन फीचर के साथ हुई लॉन्च
 
टूटू धवन जो ऑटो एक्सपर्ट हैं ने बताया कि गाड़ी चलाते समय AC ऑन करने से कार की माइलेज पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है. सिर्फ 5 से 7 फीसदी तक मेरे हिसाब से माइलेज पर असर पड़ेगा. इसलिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है कार के AC को जरूरत पड़ने पर आराम से इस्तेमाल करें. हाईवे पर गाड़ी चला रहे हैं तो कार की विंडो बंद रखें. क्योकिं कार की रफ्तार तेज होती है ऐसे में हवा के दबाव से खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी. विंडो बंद करके ही AC ऑन करें, अक्सर देखने में आता है कि लोग थोड़ी-थोड़ी विंडो नीचे करके AC चलाते हैं जोकि सही नहीं है. तेज रफ्तार में AC ऑन रखने से कार की माइलेज में कोई खास फर्क नहीं पड़ता. कुल मिलाकर AC चलाने से कार की माइलेज पर उतना फर्क नहीं पड़ता कि आपको बार बार AC ही बंद करना पड़ जाए,  इसलिए आप AC का मजा जब जरूरत हो तो ले सकते हैं.

ये तीन Scooter है सभी की पसंद, जानिए फीचर

TVS Radeon है दमदार, मात्र 8999 रु देकर लाएं घर

Bajaj Avenger Street 160 से Street 220 कितनी है अलग, जानिए तुलना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -