अबू धाबी स्थित कंपनी आईएचसी ने अडानी कंपनियों में 15,400 करोड़ रुपये का निवेश किया

अबू धाबी की कंपनी आईएचसी ने अडानी की तीन कंपनियों में 15,400 करोड़ रुपये डाले। अबू धाबी स्थित एक वैश्विक रणनीतिक निवेश फर्म इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी पीजेएससी (आईएचसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल), अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) में 15,400 करोड़ रुपये (2 अरब डॉलर) का निवेश लेनदेन पूरा कर लिया है।

अधिमान्य आवंटन तंत्र के माध्यम से, आईएचसी ने अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को पूंजी का योगदान दिया है, जिनमें से सभी भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध हैं। आईएचसी के सीईओ और प्रबंध निदेशक, सैयद बसर शुएब ने कहा: "यह व्यवसाय विकास आईएचसी के अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने और बढ़ाने के उद्देश्य के अनुरूप है। इस सौदे का निस्संदेह दीर्घकालिक स्वच्छ ऊर्जा पहलों के लिए भारत के समग्र दृष्टिकोण पर प्रत्यक्ष और सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यह समझौता संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच कुल व्यापार का 4.87 प्रतिशत है, जिसके 2020 और 2021 के बीच 41 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है; आईएचसी और अडानी समूह के बीच सहयोग तेल उद्योग से परे संयुक्त अरब अमीरात और भारत के आर्थिक संबंधों को दर्शाता है।

भारत सरकार ने इस साल संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में वादा किया था कि 2030 तक भारत की गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता 500 गीगावॉट होगी। आईएचसी के निवेश से अडानी समूह को 2030 तक 45 गीगावॉट (गैर-जीवाश्म ऊर्जा का 9 प्रतिशत) के साथ देश की आपूर्ति करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड की वितरण शाखा, ने वित्तीय वर्ष 21 में नवीकरणीय ऊर्जा की पहुंच को 3% से बढ़ाकर वित्त वर्ष 27 तक 60% करने के लिए कानूनी रूप से प्रतिबद्ध किया है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के चौथी तिमाही के शुद्ध लाभ में 31.4 प्रतिशत की कमी की घोषणा की

कोरोना केसो में बड़ी गिरावट: 24 घंटे में मिले 1221 नए मामले, रिकवरी रेट 98% के पार

थम रही कोरोना की रफ़्तार, पिछले 24 घंटे में 2202 नए मरीज-रिकवरी रेट 98.74

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -