1996 से फरार एजाज अहमद अहंगर को केंद्र सरकार ने घोषित किया 'आतंकी'
1996 से फरार एजाज अहमद अहंगर को केंद्र सरकार ने घोषित किया 'आतंकी'
Share:

श्रीनगर: कश्मीर मूल के एक व्यक्ति को बुधवार (4 जनवरी) को सरकार ने आतंकवादी घोषित कर दिया है। इस खूंखार आतंकवादी के अल-कायदा से ताल्लुक हैं और वह अन्य वैश्विक आतंकवादी समूहों के संपर्क हैं तथा भारत में इस्लामिक स्टेट (IS) को फिर से शुरू करने में लगा है। एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी वर्तमान में अफगानिस्तान में बसा है और वह इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर (ISJK) के प्रमुख भर्ती करने वालों में शामिल है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन के जरिए घोषित किया कि उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है। 1974 में श्रीनगर में जन्मा अहंगर जम्मू कश्मीर में दो दशक से ज्यादा समय से वांटेड आतंकी है और उसने विभिन्न आतंकवादी संगठनों के बीच समन्वय का माध्यम बनाकर जम्मू कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की साजिश रचनी आरम्भ कर दी है। गृह मंत्रालय ने कहा कि अहंगर कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है और उसने अपने कश्मीर आधारित नेटवर्क में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने की कवायद शुरू कर दी है।

बता दें कि, एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (IS) भर्ती सेल के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया था और उसने एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस प्रचार पत्रिका शुरू करने में अहम भूमिका निभाई थी। नोटिफिकेशन के अनुसार, एजाज अहमद अहंगर अंतिम बार 1996 में कश्मीर में जेल से छूटा था और उसके बाद से वह गायब है।

गुवाहाटी एयरपोर्ट पर अमित शाह के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, जा रहे थे अगरतला

उत्तर भारत पर अगले 2 दिन भारी, कड़ाके की ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी

बेहद संघर्षपूर्ण रहा है ममता बनर्जी का जीवन, जानिए कैसे बनीं बंगाल की सीएम ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -