एंटी-लॉक से कम होगी सड़क दुघर्टना, साल 2019 के बाद सभी कार में होगा ये फीचर
एंटी-लॉक से कम होगी सड़क दुघर्टना, साल 2019 के बाद सभी कार में होगा ये फीचर
Share:

हर दिन देश मे कोई सड़क दुर्घटना देखने को मिलती है इन सबको देखते हुए भारत सरकार इसे रोकने के लिए एक कदम बढ़ाने जा रही है। सरकार का मानना है कि इससे निश्चित रूप से दुर्घटनाओं में कमी होगी। इसी के तहत मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे ने अप्रैल 2019 से सभी तरह की कारों में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम फीचर देने का आदेश दिया हैं।

इसके अलावा अक्टूबर 2017 के बाद लॉन्च होने वाली सभी कारों में एयरबैग देना जरूरी हो जाएगा। इसके अलावा अक्टूबर 2019 से पुराने या मौजूदा मॉडल की हर नई कार में एयरबैग देना जरूरी होगा। मंत्रालय के निर्देश के अनुसार, अप्रैल 2018 से लॉन्च होने वाले हर नए मॉडल में एबीएस अनिवार्य रूप से शामिल होगा। इसके अलावा मौजूदा मॉडल की नई कारों में अप्रैल 2019 तक यह फीचर बतौर स्टैंडर्ड फीचर देना होगा।

इस फीचर से गाड़ी में अचानक ब्रेक लगाने से एंटी-लॉक पहियों को लॉक नहीं होने देता है। इसकी वजह से ड्राइवर कार पर नियंत्रण रख सकता है और कार बिना फिसले रुक जाती है। जानकारी के लिए आपको बता दें की भारत में बिकने वाली टॉप-10 कारों में 50 फीसदी से ज्यादा कारें ऐसी है जिनमें ABS नहीं है। सेगमेंट की हैचबैक कारों जैसे मारुति सुजुकी बलेनो और इग्निस में ये फीचर अब आना शुरू हो गया है।

 

ये है वो दस कारण जिसकी वजह से कारों में लगती है आग

जानिए भारतीय लोगों की कारों की खूबियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -