वियना में अमेरिकी कर्मियों पर रहस्यमय स्वास्थ्य घटनाओं की सामने आई इतनी रिपोर्ट्स

वर्ष की शुरुआत से वियना में अमेरिकी राजनयिकों, खुफिया अधिकारियों और अन्य सरकारी कर्मियों के बीच "हवाना सिंड्रोम" के समान रहस्यमय स्वास्थ्य घटनाओं के लक्षणों की लगभग दो दर्जन रिपोर्टें आई हैं। इन नई रिपोर्टों से पता चलता है कि राष्ट्रपति जो बिडेन की शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा टीम द्वारा मामले की जांच करने की प्रतिबद्धता के बावजूद ये रहस्यमयी घटनाएं जारी हैं। न्यू यॉर्कर ने सबसे पहले वियना में बढ़ते मामलों की सूचना दी। सूत्रों ने कहा कि कुछ प्रभावित कर्मियों को वियना से हटाना पड़ा है और अब वे अमेरिका में चिकित्सा सहायता प्राप्त कर रहे हैं।

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा- "अमेरिकी सरकार में हमारे सहयोगियों के साथ समन्वय में, हम अमेरिकी दूतावास वियना समुदाय या जहां कहीं भी उनकी रिपोर्ट की गई है, के बीच संभावित अस्पष्टीकृत स्वास्थ्य घटनाओं (यूएचआई) की रिपोर्ट की सख्ती से जांच कर रहे हैं।" "किसी भी कर्मचारी ने संभावित यूएचआई की सूचना दी, उसे तत्काल और उचित ध्यान और देखभाल मिली।" प्रवक्ता ने कहा कि विदेश विभाग ने चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम की स्थापना की है जो विश्व स्तर पर संभावित घटनाओं की रिपोर्ट का जवाब दे सकती है और एक इंटरएजेंसी ट्राइएज टूल बनाया है जो विभिन्न एजेंसियों में इन घटनाओं के आकलन को मानकीकृत करता है।

प्रवक्ता ने कहा कि इस गर्मी में विभाग ने एक पायलट बेसलाइन कार्यक्रम भी लागू किया, "किसी घटना की सूचना मिलने की स्थिति में हमारे कर्मचारियों पर पूर्व-घटना जानकारी एकत्र करने के लिए।" यह कार्यक्रम अमेरिकी राजनयिकों, अनेक राजनयिकों के लिए वैकल्पिक है, यह स्पष्ट नहीं है कि विएना में वर्तमान अमेरिकी कर्मियों को भविष्य के संभावित हमलों से बचाने के लिए विदेश विभाग क्या कर रहा है, और विभाग में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त नहीं किए जाने के बारे में कुछ निराशाएं हैं। जिन अमेरिकी राजनयिकों को इन कथित घटनाओं की जानकारी नहीं थी, उन्होंने बताया कि ये हमले प्रभावित कर सकते हैं, जहां वे तय करते हैं कि वे सेवा करना चाहते हैं, खासकर उन राजनयिकों के लिए जिनके बच्चे हैं। सूत्रों ने कहा कि दुनिया भर में अन्य जगहों पर भी मामलों की घटनाएं सामने आई हैं, लेकिन वियना एकमात्र ऐसी जगह है जहां मामलों का एक समूह है।

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष से कहा- "संसद में पूछे गए सवालों के बारे में...."

भारतीय ओलंपिक निशानेबाजी टीम ओलंपिक से पहले बना रही है ये खास योजना

टोक्यो ओलंपिक से जुड़े सारे शेड्यूल यहाँ जानें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -