आज है मीन संक्रांति, जानिए महत्व

Mar 15 2019 09:00 AM
आज है मीन संक्रांति, जानिए महत्व

आप सभी को बता दें कि आज मीन संक्रांति है और यह त्यौहार हिंदू धर्म के पवित्र त्योहारों में से एक है. ऐसे में इस दिन सूर्यदेव मीन राशि में प्रवेश करते हैं, इसलिए इसे मीन संक्रांति कहा जाता है. कहते हैं इस दिन सूर्यदेव की आराधना करनी चाहिए और विशेष रूप से ओडिशा में मीन संक्रांति का पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. ऐसे में दक्षिण भारत में इसे मीन संक्रमण नाम से जाना जाता है और अन्य संक्रांतियों की भांति इस संक्रांति पर भी दान का विशेष महत्व है.

आप सभी को बता दें कि इस संक्रांति पर बुजुर्गों की आत्मा शांति के लिए पूजा करनी चाहिए और गंगा, यमुना आदि पवित्र नदियों में स्नान करना इस दिन शुभ माना होता है. कहते हैं आज के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से समस्त पाप धुल जाते हैं और अगर यह संभव न हो तो घर में जल में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए. इसी के साथ आज सूर्यदेव से अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करनी चाहिए. ब्राह्मणों और जरूरतमंदों को अन्न, वस्त्र आदि का दान करना चाहिए और आज के दिन भूमि का दान करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

आप सभी को बता दें कि मीनमास में मांगलिक कार्य जैसे नामकरण, विद्या आरंभ, उपनयन संस्कार, विवाह संस्कार, गृह प्रवेश आदि वर्जित माने गए हैं और भक्ति, साधना व उत्सव जारी रहते हैं. ऐसे में आज का व्रत बहुत सुख दिला सकता है.

अगर आप भी धोती हैं गुरूवार को बाल तो आज ही छोड़ दें वरना...

इस समय भूलकर भी ना करें गायत्री मंत्र का जाप वरना हो सकता है खतरा

शुक्रवार के दिन जरूर करें यह काम, सिद्ध हो जाएंगे सब काम