BSNL-MTNL के 92000 कर्मचारी VRS में आवेदन करने की कर रहे तैयारी
BSNL-MTNL के 92000 कर्मचारी VRS में आवेदन करने की कर रहे तैयारी
Share:

सरकारी दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) के लगभग 92,700 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) के लिए आवेदन किया है। इन सभी आवेदनों के स्वीकार होने से वेतन के मद में खर्च 8,800 करोड़ रुपये सालाना तक कम हो सकता है। इन कंपनियों के लिए सरकार ने अक्टूबर में 68,751 करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज का एलान किया था। इसी पैकेज के जरिये दोनों कंपनियों ने चार नवंबर से वीआरएस के आवेदन लेने शुरू किए थे।

वीआरएस के लिए आवेदन की आखिरी तारीख तीन दिसंबर थी, जो अब बीत चुकी है। बीएसएनएल के चेयरमैन एवं एमडी पीके पुरवार ने बताया, ‘लगभग 78,300 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है। इसके साथ करीब 6000 कर्मचारी रिटायर हुए हैं। हम कुल 82,000 कर्मचारी कम होने की उम्मीद कर रहे थे।’ वहीं, एमटीएनएल के चेयरमैन एवं एमडी सुनील कुमार ने बताया कि कंपनी के 14,378 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है। इसके बाद 4430 कर्मचारी बचेंगे। इस तरह बीएसएनएल और एमटीएनएल के कुल 92,700 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है।

एमटीएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुनील कुमार ने बताया कि कर्मचारियों के वीआरएस लेने से कंपनी का सालाना वेतन बिल 2,272 करोड़ रुपये से घटकर 500 करोड़ रुपये रह जाएगा। कुमार ने बताया कि अब उनके पास 4,430 कर्मचारी बचेंगे जो कि परिचालन के लिए पर्याप्त हैं। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने BSNL व MTNL के मर्जर की घोषणा की है। अक्टूबर में कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी है। इस घोषणा के समय ही वीआरएस स्कीम की भी घोषणा की गई थी।

आर्थिक वृद्धि में तेजी के लिए कर्ज से ज्यादा राजकोषीय मदद की जरुरत

LIC का प्रीमियम पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करने पर नहीं लगेगा अतिरिक्त शुल्क

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में फिर आई गिरावट, जानिये क्या रहा भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -