ये है प्रेग्नेंसी के असामान्य लक्षण
ये है प्रेग्नेंसी के असामान्य लक्षण
Share:

प्रेग्नेंसी के दौरान उलटी आना सामान्य बात है, प्रेग्नेंसी के बाद कई महिलाओं के रहन-सहन, खान-पान, इम्यून सिस्टम और कार्य शैली में बदलाव के कारण प्रेग्नेंसी में कई बार असामान्य लक्षण दिखाई देने लगते है. बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी का पता नहीं चलता. जो महिलाएं प्रेग्नेंसी को लेकर जानकर रखती है वही इसके असामान्य लक्षणों का पता लगा पाती है.

असामान्य लक्षणों में किसी चीज का भ्रम या बेवजह की चिंता होना शामिल है. गर्भवती महिला किसी न किसी उलझन में दिखाई देती है. चीजे रख कर भूल जाती है. प्रेग्नेंसी में महिला की नसों में खिंचाव दिखाई देने लगता है. नसों पर मकड़ी के जैसे जाल बन जाता है. ऐसा ब्लड के तेज प्रवाह के कारण होता है. प्रेग्नेंसी में कई बार नजला-जुकाम रहने लगता है. इस कारण कफ जमा होने की शिकायत रहती है. इससे फ्लू होने का खतरा भी रहता है.

कई बार प्रेग्नेंसी में महिलाओं का मुँह का स्वाद ही बदल जाता है. ये हार्मोन्स में हो रहे बदलाव के कारण होता है. पैरों में ऐंठन की समस्या भी हो जाती है. चेहरे पर पिगमेंटेशन होना भी असामान्य लक्षण है. चक्कर आना, बेहोशी होना, बेवजह बार-बार मूड बदलना, कब्ज प्रेग्नेंसी के लक्षण है. हर महिला में प्रेग्नेंसी के अलग-अलग लक्षण होते है.

ये भी पढ़े 

दूध और शहद दूर करते है तनाव

चाय और कॉफ़ी भी बन सकते है आपके दांतो के पीलेपन का कारन

ब्रोकोली कर सकती है आपके वजन को कम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -