अभिनव देसवाल ने इस गेम में जीता गोल्ड मेडल
अभिनव देसवाल ने इस गेम में जीता गोल्ड मेडल
Share:

अभिनव देसवाल ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में खिताब के साथ ब्राजील के केक्सियास डो सुल में चल रहे 24वें बधिर ओलंपिक में इंडिया को निशानेबाजी में दूसरा गोल्ड मेडल भी जीता दिया है। उत्तराखंड के रुड़की के 15 साल के अभिनव और रजत पदक जीतने वाले यूक्रेन के ओलेक्सी लाजेबनिक के 24 शॉट के फाइनल के उपरांत समान 234.2 अंके थे। अभिनव ने जिसके उपरांत शूट आफ में अपने प्रतिद्वंद्वी के 9.7 अंक के मुकाबले 10.3 अंक जुटाकर गोल्ड मेडलभी जीत लिया है। चीनी ताइपे के सु मिंग जुई को कांस्य पदक भी अपने नाम कर लिया है।

अभिनव ने 60 शॉट के क्वालीफेशन दौर में 600 में से 575 अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर रहते हुए 8 निशानेबाजों के फाइनल में स्थान बनाया था। यहां भी उनके और किम किहयिओन के समान अंक थे लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने अंदरूनी 10 अंक पर अधिक निशाने लगाकर शीर्ष स्थान भी प्राप्त कर कर लिया है। स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय शुभम वशिष्ठ ने भी 563 अंक के साथ छठे स्थान पर रहते हुए फाइनल में स्थान बना लिया है। वह फाइनल में भी छठे स्थान पर रहते हुए बाहर हो चुके है।

फाइनल में अभिनव ने धीमी शुरुआत कर ली है। पांच शॉट की पहली सीरीज के उपरांत वह 5वें स्थान पर रहे थे लेकिन 10 शॉट के उपरांत चौथे स्थान पर पहुंच गए। उनके प्रदर्शन में हालांकि निरंतरता दिखी और निरंतर अच्छे निशाने लगाकर वह आगे बढ़ते रहे और अंत में ओलेक्सी के साथ शीर्ष दो स्थान पर आ चुके है। अंतिम दो शॉट में अभिनव ओलेक्सी से 0.6 अंक से पिछड़ रहे थे लेकिन इंडियन निशानेबाज ने धैर्य कायम रखते हुए जीत दर्ज की। इंडिया के अब निशानेबाजी स्पर्धा में 4 पदक हो चुके है।

धनुष श्रीकांत ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था। शौर्या सैनी ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त कर लिए है। गुरुवार को वेदिका शर्मा ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक भी जीत लिया है। इंडिया ने बधिर ओलंपिक के लिए 65 सदस्यीय दल भेजा है जिसमें 10 निशानेबाज भी मौजूद है।

अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने रूस की सदस्यता को किया रद्द

मैड्रिड में हार का सामना करने के बाद भी नडाल चिंतित नहीं

'IPL 2022 में पोलार्ड का सफर ख़त्म, अब नहीं मिलेगा मौक़ा..', टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -