जन्मदिन स्पेशल: 'अभिनव बिंद्रा' देश के एकमात्र गोल्ड मेडलिस्ट...
जन्मदिन स्पेशल: 'अभिनव बिंद्रा' देश के एकमात्र गोल्ड मेडलिस्ट...
Share:

भारत में ओलम्पिक पदकों का इतिहास उठाकर देखा जाए तो जिन लोगों का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है उनमे अभिनव बिंद्रा का नाम सबसे ऊपर है. क्योकि वे देश के एकमात्र ऐसे खिलाडी है जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से गोल्ड मेडल जीता है. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 28 सितम्बर 1982 को देहरादून में हुआ था. उनके पिता एक पंजाबी सिख है. उनकी शुरूआती ज़िंदगी चंडीगढ़ में ही गुजरी.

शूटिंग में उनके इंट्रेस्ट को देखते हुए उनके पिता ने घर पर ही एक शूटिंग रेंज की स्थापना कर दी. और इस तरह उनके शूटर बनने का सफर शुरू हुआ. इस सफर में उनके शुरूआती कोच बने लेफ्टिनेंट कर्नल ढिल्लों और डॉ अमित भट्टाचार्जी. अभिनव ने 15 वर्ष की आयु में 1998 कामनवेल्थ गेम्स में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था, और वे इस स्पर्धा में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के प्रतिभागी बने.

अपनी ट्रेनिंग के बारे में एक बार बात करते हुए उन्होंने बताया था कि "मैं लगभग 9 घंटे रोज अभ्यास करता हूँ, जिसमे से 7 घंटे नियमित रूप से शूटिंग का अभ्यास करता हूँ और दो घंटे खिंचाव वाले और जॉगिंग जैसे व्यायाम करता हूँ." 2010 में दिल्ली में हुए कामनवेल्थ गेम्स में उन्होंने पेयर्स में गोल्ड और व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर जीता. ग्वांग्झू में हुए एशियन गेम्स में उन्होंने सिल्वर मैडल जीता, 2006 में मेलबोर्न में हुए कामनवेल्थ गेम्स में उन्होंने पेयर्स गोल्ड और व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर हासिल किया.

2002 में मैनचेस्टर कामनवेल्थ गेम्स में अभिनव ने पेयर्स में गोल्ड मैडल जीता. 2011 में भारतीय सेना ने अभिनव बिंद्रा का सम्मान करते हुए उन्हें लेफ्टिनेंट रैंक से नवाज़ा. 2008 उनका सबसे सुनहरा समय लेकर आया, बीजिंग ओलम्पिक में अभिनव ने गोल्ड पर निशाना लगाया और वे देश के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से गोल्ड मैडल जीता है.

उनको देश के कई प्रतिष्ठित पुरुस्कारों से भी सम्मानित किया जा चूका है, उन्हें अब तक पद्मभूषण, राजीव गाँधी खेल रत्न जैसे प्रतिष्ठित पुरुस्कार मिल चुके है. इसके अलावा उन्हें 2001 में अर्जुन पुरुस्कार से भी नवाजा जा चूका है. देश को व्यक्तिगत स्पर्धा में पहला गोल्ड दिलाने वाले अभिनव बिंद्रा को आज हम उनके जन्मदिन दिन पर ढेरों शुभकामनायें देते है.

हार्दिक पांड्या पर आखिर क्यों फ़िदा है कप्तान कोहली?

बेंगलुरू में ही रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मारे थे 16 छक्के

अजय ठाकुर के धमाकेदार प्रदर्शन से जीता तमिल थलाइवा

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे मे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -