इस्लामी विज्ञान को बांटना चाहते थे मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी, लेखन में भी थे मशहूर
इस्लामी विज्ञान को बांटना चाहते थे मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी, लेखन में भी थे मशहूर
Share:

भारतीय इतिहास में इस्लामिक धर्म की पैरवी करने के लिए मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी का नाम सबसे पहले आता है। आप सभी को बता दें कि मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी का जन्म 1 सितंबर 1931 को उत्तरप्रदेश में हुआ था और वह मुख्य रूप से इस्लाम धर्म को ज्यादा महत्व देते थे। वहीँ मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी की मृत्यु 3 अक्टूबर 2012 में हुई। आप जानते ही होंगे कि वह मुख्य रूप से जमात-ए-इस्लामी हिंद की केंद्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य थे। इसी के साथ ही वह जामिया इस्लामिया, केरल के शांतपुरम के कुलपति भी रहे।

वैसे भारत में इस्लाम और कुरान के बारे में सबसे ज्यादा जानने वाले भी मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी ही थे। जी हाँ, उन्होंने दिल्ली में इस्लामी एकेडमी में सबसे आगे रहे इस्लामी संस्थान की नींव रखी थी। आपको बता दें कि इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के साथ साथ मदरसा पाठ्यक्रम के आधार पर इस्लामी विज्ञान को भी बांटना था। बात करें पढ़ाई के बारे में तो मुहम्मद अंसारी ने अलीगढ़ में अरबी दर्शनशास्त्र और इतिहास का अध्ययन किया और 1957 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविदृयालय से बीए किया। अध्ययन करने के बाद मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी री ने देश में मुस्लिम भाषा को ज्यादा महत्व देते हुए दर्शनशास्त्र का ज्ञान भी प्राप्त किया।

मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी मुख्य रूप से इस्लाम को ही मानते थे और उन्होंने देश में अमन और शांति के लिए भी कई कार्य किए। इसी के साथ मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी ने देश के मुस्लिमों के विकास हेतु कई विश्वविद्यालयों में अध्ययन करते हुए उन्हें भी शिक्षा दी। मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी एक लेखक भी थे। भले ही अब मुहम्मद अब्दुल हक अंसारी इस दुनिया में नहीं है लेकिन आज भी लोग उन्हें याद करते हैं।

यूपी में 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जानिए विवरण

मुंह में पेट्रोल भरकर दिखा रहा था करतब... अचानक भड़क गई आग और झुलस गए 8 लोग

'ऐसी सैन्य वापसी इतिहास में कभी नहीं हुई..', अफ़ग़ानिस्तान से फ़ौज हटाने को लेकर बाइडेन पर भड़के डोनाल्ड ट्रम्प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -