'आयुष्मान भारत' को योगी कैबिनेट की मंजूरी
'आयुष्मान भारत' को योगी कैबिनेट की मंजूरी
Share:

मोदी सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना 'आयुष्मान भारत' को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलावर को हुई कैबिनेट बैठक में राज्य में लागू करने को लेकर हरी झंडी दे दी. इस योजना के लागू होने के राज्य के करीब 6 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. करीब राज्य के एक चौथाई आबादी इसके तहत आ जाएगी. इस स्कीम को 'मोदी केयर' के नाम से भी प्रचारित किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने 2018-19 के बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना 'आयुष्मान भारत' की घोषणा की थी. इस योजना में पांच लाख रुपये तक निशुल्क इलाज के लिए मेडिक्लेम मिलेगा. 'मोदी केयर' के नाम से प्रचारित इस योजना को योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट बैठक में लागू करने के लिए एमओयू से जुड़े सभी प्रावधानों को मंजूरी दे दी है.

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट बैठक के बाद इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा,'आयुष्मान भारत' योजना को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालित करेगा. इस योजना पर आने वाले खर्च का 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार और बाकी 40 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार उठाएगी. उन्होंने बताया कि 2011 के सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है. इस योजना के लिए 30 अप्रैल को लाभार्थी चिह्नित करके सूची बनाई गई है. 27 मई से छूटे गए लोगों के नाम जोड़ने का काम चल रहा है.


केंद्र सरकार ने 2018-19 के बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना 'आयुष्मान भारत' की घोषणा की थी. इस योजना में पांच लाख रुपये तक निशुल्क इलाज के लिए मेडिक्लेम मिलेगा. 'मोदी केयर' के नाम से प्रचारित इस योजना को योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट बैठक में लागू करने के लिए एमओयू से जुड़े सभी प्रावधानों को मंजूरी दे दी है.

गरीबों का होगा मुफ्त इलाज,अस्पताल से घर भी छोड़ेंगे

जानिए कब और कहां बना योग दिवस

इस साल पीएम यहाँ मनाएंगे योग दिवस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -