Aarogya Setu एप 40 लाख से ज्यादा यूजर्स ने किया डाउनलोड
Aarogya Setu एप 40 लाख से ज्यादा यूजर्स ने किया डाउनलोड
Share:

भारत सरकार ने 2 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप लॉन्च किया था। इसके साथ ही  लॉन्चिंग के महज तीन दिनों के अंदर ही इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। फ़िलहाल , एप स्टोर ने अब तक इस एप के डाउनलोड से जुड़े आकड़े जारी नहीं किए हैं। वहीं, इन आकड़ों की जानकारी नीति आयोग के प्रोग्राम डायरेक्टर अर्नब कुमार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से मिली है।

अर्नब कुमार का ट्वीट 
नीति आयोग के प्रोग्राम डायरेक्टर अर्नब कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा है कि आरोग्य एप को वैसे तो 80 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। हालांकि, एप स्टोर ने अब तक इस एप से जुड़े आकड़े जारी नहीं किए हैं। उन्होंने आगे कहा है कि सरकार का आरोग्य सेतु एप हेल्थ और फिटनेस सेक्शन में पहले नंबर पर है।

आरोग्य सेतु मोबाइल एप
आरोग्य सेतु एप को कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के लिए उद्देश्य से बनाया गया है। आरोग्य सेतु एप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं। इसके अलावा इस एप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है। आरोग्य सेतु एप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप में कोरोना वायरस के रोकथाम के भी तरीके बताए गए हैं। इसके अलावा यह एप आपकी लोकेशन और ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर बताएगा कि आपको कोरोना संक्रमण का खतरा है या नहीं।

ऐसे करें इस्तेमाल
एप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करने के बाद नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद भाषा का चुनाव करना होगा। एप को खोलते ही में एप बताएगा कि आपको कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा है या नहीं। इस एप में नीचे स्क्रॉल करने पर स्वास्थ्य मंत्रालय का ट्वीट मिलेगा। ट्वीट का अपडेशन रियल टाइम में हो रहा है। डाटा प्राइवेसी को लेकर सरकार ने कहा है कि आरोग्य सेतु एप का डाटा पूरी तरह से एंक्रिप्डेट होगा।

Telefunken 32inch हुई लांच, जानिये क्या है खास

Samsung Galaxy A21 चार कैमरे के साथ हो सकता है लॉन्च

स्मार्टफोन को साफ करते समय रखें इन बातो का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -