अस्थमा के रोग को दूर करते आम के पत्ते

अस्थमा के रोग को दूर करते आम के पत्ते

आम, जो  खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल होता है. हर कोई इसे पसंद करता है और इसे कई तरह से उपयोग में भी लेता है. पर क्या आपको पता है की आम के साथ साथ आम के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. जी हाँ, इसके पत्ते भी आपके फायदे में आ सकते हैं और आपको कई तरह की बीमारी से बचा सकते हैं. अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए आम के पत्तों का रस रामबाण औषधि के रूप में काम करता है. 

इसके बारे में आपको बता दें, इनमे भरपूर मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स जैसे कई अस्थाई यौगिक मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए और भी फायदेमंद बनाते हैं. आज हम आपको आम के पत्तों के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आपको अस्थमा, डाइबिटीज या सांस से जुडी कोई अन्य समस्या है तो  आपके लिए आम के पत्तों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. आम के पत्तों में भरपूर  मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो खून में जाकर शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते है.आम के पत्तों का रस पीने से खून में इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज का प्रसार बढ़ता है जिससे ब्लड शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बिगड़ता है तो उसका सीधा असर किडनी और लीवर पर पड़ता है. ऐसे में आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में आम के पत्तों का रस पियें, नियमित रूप से आम के पत्तों का रस पीने से पथरी की परेशानी भी ख़त्म हो जाती है और किडनी भी सेहतमंद रहती हैं.

आम के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी मौजूद होते है, जो आपके कोलेस्ट्राल लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं, आम के पत्तो का रस पीने से आरट्रीज़ मजबूत और स्वस्थ रहती हैं.

गले के दर्द और खराश को दूर करेंगे ये नुस्खे

घर बैठे ही कम कर सकते हैं वजन कम, अपनाएं ये नुस्खे

चेहरे पर आ गई है लड़कों की तरह दाढ़ी मूंछ तो तुरंत अपना लें ये उपाय