समर में आम का पना आपको रखेगा स्वस्थ
समर में आम का पना आपको रखेगा स्वस्थ
Share:

गर्मी से बचने के लिए आप कई तरह के ड्रिंक्स लेते होंगे. लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें आप घर में भी बना सकते हैं और उनसे आपको काफी लाभ भी होते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी में अपने आप को कूल कैसे रखें. कच्चे आम से बनने वाला पना कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है. चिलचिलाती गर्मियों में आम का पना पीने से शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है. यह बहुत ही आसान होता है और इससे आपको लाभ भी मिलते हैं. आइये जानते हैं इसके फायदे.

आम के पना के फायदे 

आम का पना शरीर में इंसुलिन के स्तर को सामान्य रखता है. साथ ही इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है. यह डायबिटीज रोकने में मददगार होता है. इसका सेवन भी संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए. 

कच्चे आम में साल्यूबल फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है. इसके अलावा इसमें ईस्टर, एल्डिहाइड जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. ये पाचन तंत्र की बेहतरी के लिए काम करते हैं और कब्ज रोकने का काम करते हैं.

इसी के साथ गर्मियों में हम पसीने के रास्ते शरीर से काफी मात्रा में सोडियम बाहर निकाल देते हैं. ऐसे में आम का पना पीने से शरीर में सोडियम का संतुलन बना रहता है. 

शरीर में जब ज्यादा मात्रा में सोडियम की कमी होती है तो इससे सीधे दिल को खतरा होता है. इससे स्ट्रोक्स और दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

देसी इलाज से दूर करें आँखों की जलन

इस मौसम में मोज़े पहनने के क्या होते हैं नुकसान, जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -