MCD चुनाव: कट्टर ईमानदार AAP के उम्मीदवार 'अपराधी' क्यों ? ADR रिपोर्ट से उठे सवाल
MCD चुनाव: कट्टर ईमानदार AAP के उम्मीदवार 'अपराधी' क्यों ? ADR रिपोर्ट से उठे सवाल
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस साल होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) में आपराधिक रिकॉर्ड वाले सर्वाधिक 45 प्रत्याशियों को टिकट दिया है, जबकि भाजपा के ऐसे प्रत्याशियों की तादाद 27 है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 'AAP' ने 250 प्रत्याशियों को उतारा है, जिनमें से 248 स्वघोषित शपथपत्रों का ADR द्वारा विश्लेषण किया गया और उनमें से 18 फीसद यानी 45 उम्मीदवार क्रिमिनल पाए गए, यानि उनका आपराधिक रिकॉर्ड है। यही नहीं, AAP के कम से कम 8 फीसद उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं। यानी, खुद को कट्टर ईमानदार कहने वाली AAP ने MCD चुनाव में सर्वाधिक आपराधिक छवि वाले नेताओं को टिकट दिया है

रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा ने 250 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और उसके 27 प्रत्याशी (11 फीसद) आपराधिक रिकॉर्ड वाले हैं, वहीं  कांग्रेस ने 25 क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि AAP के 248 उम्मीदवारों में से 45 (18 फीसद), भाजपा से 249 उम्मीदवारों में से 27 (11 फीसद) और कांग्रेस से 245 उम्मीदवारों में से 25 (10 फीसद) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का खुलासा किया है। MCD चुनाव में 1,349 प्रत्याशी मैदान में हैं। ADR और दिल्ली इलेक्शन वॉच द्वारा 1,349 प्रत्याशियों में से 1,336 के स्वघोषित शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया। इस वर्ष चुनाव लड़ने वाले कम से कम 139 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं। छह फीसद उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं।

वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा के करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या सबसे अधिक हैं। ADR की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। शीर्ष तीन सबसे अमीर प्रत्याशियों में से दो भाजपा से और एक AAP से हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 79-बल्लीमारान वार्ड से चुनाव लड़ रहे भाजपा के राम देव शर्मा ने कुल 66 करोड़ रुपये की संपत्ति दर्शाई है। 149-मालवीय नगर वार्ड से पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रही नंदिनी शर्मा ने 49.84 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है, जबकि 248-करावल नगर से 'AAP' प्रत्याशी जितेंद्र बंसाला ने अपने हलफनामे में 48.27 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति का खुलासा किया है।

जेल में ड्राईफ्रूट्स मांग रहे थे AAP नेता सत्येंद्र जैन, कोर्ट ने जमकर लगाई फटकार

अखिलेश के सीएम न बनने पर छलका शिवपाल का दर्द, कहा- ''मुझे जिम्मेदारी देते तो आज...''

समान नागरिक संहिता को लेकर कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -