यहाँ जानिए आज का पंचांग, हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त
यहाँ जानिए आज का पंचांग, हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त
Share:

आज के समय में पंचांग का बहुत महत्व होता है और उससे शुभ अशुभ का ज्ञान होने के साथ राहुकाल का ज्ञान होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आज का पंचांग.

आज राहु काल सुबह 9.07 बजे से शुरू होगा और  10.47 बजे तक जारी रहेगा. राहु काल में किसी भी शुभ काम को करने की मनाही होती है. सूर्य 3.34 बजे तक पुष्य नक्षत्र में हैं. इसके बाद यह आश्लेषा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. सावन मास के शुक्ल पक्ष की यह तृतीया तिथि है जो रात 10.06 बजे तक जारी रहेगी. इसके बाद चतुर्थी तिथि शुरू हो जाएगी. यह शक संवत का 1941 और विक्रम संवत का साल 2076 है. दिशा शूल की बात करें तो आज दिल्ली में ये पूरब दिशा का है. इसलिए इस दिशा में यात्रा करने से बचें. नई दिल्ली क्षेत्र में आज अभिजीत मुहूर्त (शुभ काम करने का शुभ समय) 12.00 बजे से 12.54 PM तक रहेगा. नई दिल्ली में सूर्योदय सुबह 5.47 और सूर्यस्त शाम 7.07 बजे है. विजय मुहूर्त आज दिल्ली में दोपहर बाद 2.40 बजे से 3.34 तक होगा. वही, अमृत काल रात 10.25 बजे से 11.50 तक होगा.


आज हरियाली तीज का भी त्योहार है और आप जानते ही होंगे कि हर साल सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाने वाली हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करती हैं. वहीं महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के साथ-साथ घर और परिवार में खुशहाली की कामना करती हैं. आज महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और झूला झूलती है. इसी के साथ हरियाली तीज के दिन आज पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 3 बजकर 31 मिनट से शुरू होगा और यह रात 10 बजकर 21 मिनट तक रहेगा.

10:57 AM से लग रहा है राहुकाल, न करें कोई शुभ काम

आज है हरियाली अमावस्या, जानिए क्या है राहुकाल और शुभ मुहूर्त

यहाँ जानिए आज का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -