किडनी से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है सेब की तरह दिखने वाला ये फल
किडनी से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है सेब की तरह दिखने वाला ये फल
Share:

सेब की तरह दिखने वाला यह फल सेहत के बहुत ही लाभकारी होता है. लेकिन इसका रंग पीला होता है और इसके कई सारे लाभ होते हैं. इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं. आडू में प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है शरीर को हष्ट पुष्ट रखने में सहायक है. आडू गर्मियों का फल है जो ज्यादातर चीन और दक्षिण एशिया के क्षेत्रों में पैदा किया जाता है. आज हम इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही अच्छे साबित होने वाले हैं. 

* इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम, किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है. यह यूरिनरी ब्लैडर के लिए क्लीजिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे यह हमें किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है. 

* हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से आडू का सेवन करना चाहिए. यह न केवल हड्डियों के लिए फायदेमंद है बल्कि दातों को मजबूत बनाने में भी इसका योगदान रहता है.

* नियमित रूप से आडू का सेवन करने से पाचन शक्ति बेहतर रहती है. यह पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, बवासीर, पेट में अल्सर आदि को रोकने में सहायक है.

* आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. इसलिए इसे नाश्ते में खाने के बाद बहुत समय भूख नही लगती है. इस तरह यह वजन को कंट्रोल करने में सहायक है. 

* आड़ू में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर से तो बचाते है ही, वहीं कुछ अध्ययनों में यह बात पता चली है कि ये कीमोथेरेपी के साइड इफ़ेक्ट से बचने की क्षमता को भी बढ़ाते देते हैं. 

* आंखों को स्वस्थ और उनकी देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन करना फायदेमंद रहता है. आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है. विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है.

गर्मी के कारण हो रही उल्टी तो ऐसे करें उपाय

गर्मी में स्कैल्प को इस तरह रखें साफ़, पसीने से करें बचाव

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -