JEE मेन परीक्षा के लिए भी आधार अनिवार्य

देहरादून: इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गई हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई ऑफलाइन जेईई मेन का आयोजन आठ अप्रैल 2018 को कराएगा वही दूसरी ओर ऑनलाइन एग्जाम 15 और 16 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी. इस परीक्षा के लिए अगले माह दिसम्बर की पहली तारीख से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी प्रारंभ की जा रही हैं. 

इसके लिए अब आधार कार्ड भी अनिवार्य कर दिया गया हैं. 2018 में आयोजित होने वाली इन परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड नहीं होगा. उन्हें परीक्षा से वंचित रहना पड़ सकता हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस सम्बन्ध में एक प्राइमरी नोटिस भी जारी किया हैं. जिसमे बताया गया कि जिन उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड नहीं होगा, और जिनकी जानकारी आधार कार्ड से मेल नहीं खाएगी, ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने  नहीं दिया जायेगा.

सीबीएसई बोर्ड द्वारा उन सभी छत्रों से अपील की गई हैं जो जेईई मेंन 2018 परीक्षा में सम्मिलित होंगे. बोर्ड से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ हर उम्मीदवार को जेईई मेन ऑनलाइन आवेदन में अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा. इसके अलावा नाम, जन्मतिथि और जेंडर भी अनिवार्य है.

यह है आधिकारिक वेबसाइट : www.jeemain.nic.in 

ये भी पढ़ें-

यहां जाने...क्या करे ग्रेजुएशन के बाद

बोर्ड परीक्षा के केन्द्रों की प्रस्तावित सूची में होगा बदलाव

दूरस्थ परीक्षा केन्द्रों में किया जाएगा संशोधन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -