टिकट बुकिंग से जुड़ेगा आधार कार्ड, बार-बार फॉर्म भरने से मिलेगी मुक्ति
टिकट बुकिंग से जुड़ेगा आधार कार्ड, बार-बार फॉर्म भरने से मिलेगी मुक्ति
Share:

यात्रियों को निरन्तर नई सुविधाएं देने को अग्रसर रेल मंत्रालय अब टिकट बुकिंग व्यवस्था को आधार कार्ड से जोड़ने की नई व्यवस्था करने जा रहा है. आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको ट्रेन की टिकट नहीं मिल पाएगी. साथ ही एक बार पैसेजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में यात्री का आधार कार्ड नंबर दर्ज हो गया तो इस व्यवस्था के शुरू हो जाने पर भविष्य में उसे बार-बार रिजर्वेशन फार्म भरने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. इसके अलावा रेल टिकटों की दलाली पर भी पूरी तरह से अंकुश लगेगा.

मिली जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी इस साल दिसंबर से इस नियम को लागू करने की तैयारी कर रहा है. नए नियमों को दो चरणों में लागू किया जा सकता है. पहले चरण में विशेष छूट वाली टिकट को बुक करने के लिए आधार जरूरी होगा, जबकि दूसरे चरण में यह सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य हो जाएगा. सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश के 96 फीसदी नागरिकों के पास आधार कार्ड है और जिनके पास नहीं है उन तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है.

गौरतलब है कि वर्तमान में टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन फार्म में नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, दूसरे यात्रियों की जानकारी लिखनी पड़ती है, लेकिन आधार कार्ड बुकिंग से यात्री को केवल ट्रेन नंबर, गंतव्य व श्रेणी के बारे में लिखना होगा. यात्री का आधार कार्ड नंबर डालते शेष समस्त जानकारी स्वत: कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी. ऐसे यात्री हर बार अपने आधार नंबर से टिकट बुक करा सकेंगे.

अगले माह शुरू हो सकती है हमसफ़र ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -