आधार कार्ड में जुड़ा जबरदस्त फीचर, अब अपनी मर्जी से कर पाएंगे अनलॉक
आधार कार्ड में जुड़ा जबरदस्त फीचर, अब अपनी मर्जी से कर पाएंगे अनलॉक
Share:

एक विशेष फीचर की शुरूआत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने की है. इस माध्यम से आप अपने आधार नंबर को अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से जब चाहें लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. यह पहल आधार नंबर की निजता और सुरक्षा को और मजबूत करने के उद्देश्य से की गई है. इसका प्रयोग वेरिफिकेशन की सेवाओं के लिए एक बार आधार नंबर लॉक करने पर नहीं किया जा सकेगा. 

Ecosport और Brezza के अलावा इन कारों में कौन है सबसे सस्ती

 ए वी पांडेय जो यूआईडीएआई के हेड है ने बताया कि इसके लिए आपको 16 अंकों की वर्चुअल आइडी का इस्तेमाल करना होगा. इससे ही केवाईसी के लिए वेरिफिकेशन सेवाएं पूरी हो सकेंगी. दरअसल बैंक में खाता खोलना हो या सब्सिडी लेने और पासपोर्ट बनवाने आदि सभी काम बिना आधार कार्ड के कोई भी कार्य संभव नहीं है. ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल की आशंका भी बढ़ जाती है. इसी के मद्देनजर यूआईडीएआई ने एक फीचर तैयार किया है. इससे माध्यम से आप आसानी से इंटरनेट या एसएमएस के जरिये अपने आधार को लॉक कर उसे सुरक्षित बना सकते हैं. इसके लिए आधार को लॉक या अनलॉक करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर माई आधार टैब पर करे क्लिक

अब व्हाट्सऐप से दर्ज कर पाएंगे FIR, पढ़े रिपोर्ट

आधार सेवा कॉलम के तहत आधार लॉक/अनलॉक का टैब इसके बाद आप चुनें. इसके बाद लॉक यूआईडी विकल्प का चयन करें और आधार नंबर आवश्यक विवरण दर्ज करें. ऐसा करने के बाद सुरक्षा कोड के साथ डेटाबेस के अनुसार नाम, वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। उस ओटीपी को दर्ज कर सबमिट पर क्लिक के बाद आधार लॉक हो जाएगा. यही प्रक्रिया दोहरानी अनलॉक करने में होगी.

Xiaomi Redmi 7A हुआ लॉन्च, ग्राहको के लिए जोड़े गए ये खास फीचर

खाने के शौकीनो के लिए Google ने जोड़े ये शानदार ​फीचर

क्यों अमेज़न सीईओ 'जेफ बेजोस' को सामान लौटाने पहुंची महिला
 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -