आज से पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार जरुरी हुआ
आज से पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार जरुरी हुआ
Share:

नई दिल्ली : इसमें कोई शक नहीं कि आधार कार्ड हर व्यक्ति की जिंदगी का आधार बनता जा रहा है.आज एक जुलाई, 2017 से कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए ‘आधार’ देने कोअनिवार्य कर दिया गया है. ऑनलाइन रिटर्न भरने कि साथ ही अब पासपोर्ट बनवाने के लिए भी ‘आधार’ नंबर देना अनिवार्य कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि सूचना एवं तकनीकी मंत्रालय के अनुसार , देश की 85 फीसदी से ज्यादा आबादी ‘आधार’ से जुड़ चुकी है. यह जानकारी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी. बता दें कि पैन को ‘आधार’ से जोड़ना अब जरूरी कर दिया गया है. चार्टड अकाउंटेंट (सीए) हिमांशु कुमार ने बताया कि इससे सरकार -उपभोक्ता दोनों को लाभ होगा.सरकारी स्कूल-कॉलेज में भी ‘आधार’ से लिंक नहीं होने पर छात्रवृत्ति नहीं मिल पाएगी. इससे फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा. आधार से असली हकदार को ही इसका फायदा मिलेगा.

इसके अलावा रेलवे का रियायती टिकट के लिए भी आधार जरूरी कर दिया गया है. इससे गलत पहचान से फर्जी व्यक्ति रियायत नहीं ले पाएगा. इसी तरह प्रॉविडेंट फंड (पीएम) अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी करने से अब पीएफ के बंदोबस्त की प्रक्रिया आसान हो जाएगी. पीएफ का भुगतान सही व्यक्ति को ही होगा. इसी तरह राशन के लिए ‘आधार’ जरूरी कर जाने से फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी. बता दें कि हरियाणा सरकार को ही इस व्यवस्था से साल में 500 करोड़ रुपए की बचत की उम्मीद जताई जा रही है.

यह भी देखें

1 जुलाई से पैन कार्ड के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड

बिना आधार नहीं होगा अब 50 हजार से ज्यादा का ट्रांजैक्शन, नहीं खोल पाएंगे अकॉउंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -