इस तरह ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से करें लिंक

इस तरह ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से करें लिंक

भारत में आधार कार्ड को नागरिकों की पहचान के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और कई सरकारी योजनाओं से जुड़े होने के चलते यह महत्वपूर्ण पहचान डॉक्यूमेंट बन चुका है. हालांकि, आधार भारत में नागरिकता की पहचान का प्रमाण नहीं है, लेकिन यह आवास और पहचान बताता है. साथ ही यह पक्का करने के लिए कि सरकारी योजनाओं का लाभ सही लोगों को मिले, आधार को कई योजनाओं के साथ जोड़ा गया है. आधार वेरिफिकेशन के बाद ही कई योजनाओं का लाभ कार्ड धारकों को मिलता है.

आज Mi 9T और Mi 9T Pro होगा लॉन्च, जानिए कीमत

आज के समय मे आधार अनिवार्य इनकम टैक्स रिटर्न्स फाइलिंग के अलावा बहुत से कामों के लिए कर दिया गया है. इसी तरह सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस से आधार कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया भी आसान कर दी है. राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है और सरकार ने इसे आधार के साथ लिंक करवाने के लिए नागरिकों को आसान विकल्प दिया है. आप चाहें तो ऑनलाइन कुछ स्टेप्स फॉलो करके ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

आज दोपहर 12 बजे से Redmi Note 7 Pro बेस्ट ऑफर के साथ सेल में होगा उपलब्ध

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के सड़क परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं.अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें.यहां ड्रॉप डाउन मेन्यू से 'ड्राइविंग लाइसेंस' ऑप्शन सेलेक्ट करें. यहां अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालें और 'गेट डीटेल्स' टैब पर क्लिक करें.यहां आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस के डीटेल्स दिख जाएंगे.अब 12 अंको का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यहां डालें.ध्यान रहे कि यह वही मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपने आधार के साथ लिंक करवाया है.अब सबमिट पर क्लिक कर दें.इसके बाद आपको उसी नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे एंटर करने के बाद आुको कन्फर्म करना होगा.ये डीटेल्स कन्फर्म होने के बाद आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मेसेज मिल जाएगा. इस प्रकार आधार कार्ड से आपका लाइसेंस लिंक हो जाएगा.

Samsung Galaxy M40 हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

Mi Super Sale में इन स्मार्टफोन पर मिलेगा बम्पर डिस्काउंट

Google Maps : टैक्सी के गलत रूट पकड़ने पर, मिलेगा अलर्ट