आधार के नए फीचर से डाउनलोड कर सकेंगे अपडेट हिस्ट्री
आधार के नए फीचर से डाउनलोड कर सकेंगे अपडेट हिस्ट्री
Share:

नई दिल्ली: यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने आधार अपडेट की हिस्ट्री चेक कर सकते है. यानी इस फीचर के आने से अब आधार अपडेट हिस्ट्री को डाउनलोड किया जा सकता है. गुरूवार को UIDAI के सीईओ, डॉक्टर अजय भूषण पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि, 'यह एक और इनोवेटिव और बहुत काम की सुविधा है जिसके जरिए लोग यूआईडीएआई की वेबसाइट से अपने आधार अपडेट की हिस्ट्री देख सकते हैं और इसे अपने अड्रेस आदि के दावे के सपॉर्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी हमने इसका बीटा वर्ज़न लॉन्च किया है'.

उन्होंने आगे बताया कि, 'इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए, आधारकार्ड धारक को यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा और Aadhaar Update History ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर या वर्चुअल आईडी (वीआईडी) और सिक्यॉरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद यूजर को ओटीपी मिलेगा. ओटीपी डालने के बाद, यूजर को अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री दिख जाएगी. इसे इस्तेमाल करने के लिए प्रिंट का विकल्प भी दिया गया है.'

इसके अलावा UIDAI के सीईओ ने कहा कि आधार अपडेट हिस्ट्री आने से लोगों में भरोसा ज्यादा बढ़ेगा, क्योंकि अब अपनी नौकरी, स्कूल एडमिशन, या फिर दूसरी चीजों के लिए अपनी अपडेट हिस्ट्री का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

गाजियाबाद का लापता छात्र जंगल में पड़ा मिला

राम मंदिर मामले को लेकर योगी से मिला साधुओं का दल

'ब्रह्मास्त्र' की शूटिंग में जुटे अमिताभ बच्चन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -