अब आधार के साथ लिंक होगा आय और जाति प्रमाण पत्र, जानिए क्या होगा फायदा?
अब आधार के साथ लिंक होगा आय और जाति प्रमाण पत्र, जानिए क्या होगा फायदा?
Share:

आने वाले दिनों में आधार कार्ड (Aadhaar Card) की अहमियत सबसे अधिक बढ़ने वाली है। जी दरअसल, भारत सरकार जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड के साथ लिंक करने की तैयारियों में लग चुकी है। हालांकि, इसकी शुरुआत कुछ अहम राज्यों से होने वाली है। वहीं ऐसा होने के बाद इसे धीरे-धीरे सभी राज्यों में शुरू कर दिया जाएगा। आप सभी को बता दें कि जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड से लिंक करने के पीछे एक बड़ा उद्देश्य है। जी दरअसल, सरकार इस समय यह कोशिश कर रही है कि धीरे-धीरे सभी सरकारी योजनाओं को आधार कार्ड के साथ लिंक कर दिया जाए ताकि लाभार्थियों को सीधे फायदा पहुंचाया जा सके।

एक मशहूर वेबसाइट के मुताबिक़ जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के बाद आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं को मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि सीधे बैंक खाते में पहुंचाई जा सकेगी। केवल यही नहीं बल्कि आय और जाति प्रमाण पत्र को आधार के साथ लिंक करने की सरकार की इस योजना से देशभर के करीब 60 लाख छात्र-छात्राओं को सीधे लाभ मिलने की उम्मीद है। आप सभी को बता दें कि सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और महाराष्ट्र में आय और जाति प्रमाण पत्र को आधार के साथ लिंक करने का काम पूरा भी हो चुका है। जी हाँ और अब इसे देश के बाकी राज्यों में भी शुरू करने की योजना है।

मिली जानकारी के तहत आधार के साथ आय और जाति प्रमाण पत्र को लिंक करने के बाद केवल वो लोग ही सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे, जो उस योजना के लिए योग्य और पात्र हैं। जी हाँ और इससे, वे लोग सरकारी लाभ नहीं उठा पाएंगे, जो उस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं हैं। केवल यही नहीं बल्कि आय और जाति प्रमाण पत्र को आधार के साथ लिंक करने के बाद लोगों का आधार नंबर डालते ही उनकी पात्रता और योग्यता की आसानी से पहचान की जा सकेगी।

उदाहरण के लिए मान लीजिए, 'रमेश आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति से ताल्लुक रखता है और उसने अपने आधार कार्ड के साथ जाति प्रमाण पत्र को लिंक करा रखा है। जब वह किसी स्कॉलरशिप के लिए अपना नाम दर्ज कराएगा तो अधिकारी उसका आधार नंबर डालते ही उसकी पहचान कर लेंगे कि वह आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति से ताल्लुक रखता है। जिसके बाद सरकारी योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे उसके बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी।' ऐसे में अब जो लोग सरकारी योजना का फायदा उठाने के पात्र हैं, स्कॉलरशिप की राशि बिना लेटलतीफी के सीधे उनके बैंक खाते में पहुंच जाएगी।

आधार कार्ड पर 'मधु का पांचवां बच्चा' लिखा देख उड़े टीचर के होश

केंद्र सरकार ने PAN -आधार के लिंक की अंतिम तारीख बढ़ाई, लेकिन अब मुफ्त में नहीं होगा ये काम

महंगे पेट्रोल से दुःखी हुआ प्रेमी, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -